झारखंड में सिपाही भर्ती के दौरान जानते हैं क्यों हो गयी इतने अभ्यर्थियों की मौत? पोस्टमार्टम रिपोर्ट से सामने आ रही है चौकाने वाली जानकारी

रांची: झारखंड उत्पाद सिपाही प्रतियोगिता परीक्षा में 60 मिनट में 10 किलोमीटर की दौड़ लगाने के दौरान अबतक 12 अभ्यर्थियों की मौत हो चुकी है। पलामू में सबसे ज्यादा 5 अभ्यर्थियों की मौत हुई है। अधिकांश की उम्र 25 वर्ष से कम है। नौकरी पाने की ललक में एक के बाद एक युवा मौत के काल में चले गये।

रिम्स में जिन तीन अभ्यर्थियों का पोस्टमार्टम हुआ। इसमें खुलासा हुआ कि अभ्यर्थियों की मौत हार्ट अटैक से हुई है। रिपोर्ट के अनुसार दौड़ के दौरान अचानक अभ्यर्थियों का ब्लड प्रेशर (बीपी) बढ़ रहा है और वे हार्ट अटैक के शिकार हो रहे है।

हार्ट अटैक का सबसे बड़ा कारण गर्मी और 10 किलोमीटर की लंबी और थकाऊ दौड़ है। उत्पाद सिपाही की भर्ती के लिए आयोजित हो रहे दौड़ में अभ्यर्थियों की मौत के पीछे मुख्य रूप से अभी तक तीन कारण सामने आए हैं। जिसमें अभ्यार्थियों के द्वारा 10 किलोमीटर दौड़ को लेकर अभ्यास की कमी और बिना ट्रेनर के मार्गदर्शन में तैयारी करना सामने आ रहा है।


10 किलोमीटर की लंबी दौड़ के लिए अभ्यर्थियों को कैसे दौड़ शुरू करना है। डाक्टर बताते हैं कि देश में युवाओं में भी तेजी से हार्ट अटैक के मामले बढ़ रहे हैं. कई युवाओं को इस बात की जानकारी नहीं रहती है. उन्हें माइनर हार्ट की बीमारी है।

अभ्यर्थी बिना शरीर की क्षमता जाने ही वह 10 किलोमीटर की दौड़ शुरू कर देते हैं।जिसका दबाव हार्ट बर्दाश्त नहीं कर पता है जो जानलेवा साबित होता है। दौड़ में शामिल होने के बाद कुछ अभ्यर्थी उनके पास सीने में दर्द से संबंधित परेशानी लेकर पहुंचे थे। इस दौरान जब उनसे दौड़ की प्रक्रिया के बारे में बातचीत की गई तो अभ्यर्थियों ने बताया कि दौड़ के लिए रात के 2:30 से लाइन के लिए खड़े होते हैं। सुबह 7 उनकी दौड़ शुरू होती है।

बता दें कि झारखंड में 583 उत्पाद सिपाही की भर्ती के लिए सात केंद्रों पर शारीरिक दक्षता परीक्षा हो रही है। इस परीक्षा के लिए 5,13,832 आवेदन आए हैं। नियुक्ति के लिए 22 अगस्त से शारीरिक दक्षता परीक्षा शुरू हुई है। इसके तहत रोज सात हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों की जांच हो रही थी।


अभ्यर्थी को शारीरिक दक्षता परीक्षा पास करने के लिए 60 मिनट में 10 किमी की दौड़ पूरी करनी है। वहीं, महिला अभ्यर्थियों को 40 मिनट में पांच किमी की दौड़ पूरी करनी होती है। इससे पहले महिलाओं के लिए 30 मिनट में पांच किमी की दौड़ का प्रावधान था, जिसमें 2017 में बदलाव किया गया था।

Aditya
Aditya  
Related Articles
Next Story