झारखंड कैबिनेट से कर्मचारियों की मिलेगी बड़ी खुशखबरी, मिलेगा एक और भत्ते का लाभ, जानिये कितनी बढ़ेगी सैलरी

Champai Soren Cabinet Meeting : आचार संहिता खत्म होने के बाद चंपाई कैबिनेट की बैठक बुधवार यानि 19 जून को होने वाली है। इस बैठक में 20 से ज्यादा फैसलों पर मुहर लगेगी। लेकिन, सबसे खास तोहफा कर्मचारियों को मिलने वाला है। खबर है कि कर्मचारियों को HRA में राज्य सरकार बढ़ोत्तरी करने जा रही है। वित्त विभाग की तरफ से HRA में बढोत्तरी का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है, जिसे कैबिनेट में बैठक में रखा जायेगा। सूत्रों के मुताबिक HRA में भी शहरों की कैटेगरी के हिसाब से 1 से 4 फीसदी तक की बढ़ोत्तरी हो सकती है।

जानकारी के मुताबिक HRA में बढोत्तरी का प्रस्ताव काफी पहले ही तैयार हो चुका था, लेकिन आचार संहिता की वजह से इंतजार लंबा हो गया। अब कैबिनेट से कर्मचारियों हाउ रेंट अलाउंस में वृधि पर मुहर लग जायेगी। दरअसल केंद्र सरकार के फैसले के बाद राज्य सरकार ने भी अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता चार प्रतिशत बढ़ा दिया था, जिसके बाद कुल महंगाई भत्ता 50 प्रतिशत हो गया है। सातवें वेतन आयोग के समझौते के अनुसार, जब डीए 50 फीसदी हो जाता है, उस हिसाब से हाउस रेंट में भी बदलाव किया जाता है।

बिहार में बढ़ चुका है मकान किराया भत्ता

बिहार के सभी सरकारी कर्मचारियों को नीतीश सरकार की ओर से बड़ा सौगात मिला है. बिहार सरकार के कर्मियों के मकान किराया भत्ता मे चार फीसदी तक वृद्धि करने पर नीतीश कैबिनेट ने मुहर लगा दी है. नये मकान किराया भत्ता के अनुसार पटना शहर में रहनेवाले कर्मियों को मूल वेतन का 20 प्रतिशत जबकि अन्य शहरों में रहनेवाले कर्मियों को मूल वेतन का 10 प्रतिशत मकान किराया भत्ता मिलेगा. अवर्गीकृत शहरों के कर्मियों को अब 7.5 प्रतिशत तो ग्रामीण क्षेत्र के कर्मियों को पांच प्रतिशत की दर से मकान किराया भत्ता मिलेगा. राजधानी पटना में रहनेवाले कर्मियों का मकान किराया भत्ता 16 प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत करने की स्वीकृति दी है. पटना के अलावा अन्य शहर जैसे अररिया, आरा, औरंगाबाद, बगहा, बेगूसराय, बेतिया, भागलपुर, बिहारशरीफ, बक्सर, छपरा, दरभंगा, डिहरी, गया, गोपालगंज, हाजीपुर, जमालपुर, जमुई, जहानाबाद, कटिहार, किशनगंज, लखीसराय, मधुबनी, मोकामा, मोतिहारी, मुंगेर, मुजफ्फरपुर, नवादा, पूर्णिया, सहरसा, समस्तीपुर, सासाराम, सीतामढ़ी, सीवान और सुपौल में रहनेवाले कर्मियो को 8 प्रतिशत की जगह मूल वेतन का 10 प्रतिशत मकान किराया भत्ता मिलेगा. अवर्गीकृत शहर में रहनेवाले कर्मियों को 6 प्रतिशत की जगह पर 7.5 प्रतिशत जबकि ग्रामीण क्षेत्र मे रहनेवाले कर्मियों को चार प्रतिशत की जगह पर पांच प्रतिशत मकान किराया भत्ता मिलेगा।

HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story