झारखंड TET के लिए 23 जुलाई से भरे जायेंगे फार्म, जानिये क्वालीफाई के लिए कितना अंक लाना होगा जरूरी, 1300 रुपये है परीक्षा शुल्क

रांची। झारखंड में TET परीक्षा की तैयारी शुरू हो गयी है। आखिरी बार 2016 में TET की परीक्षा झारखंड में हुई थी, जिसके करीब 8 साल बाद राज्य में शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित की जा रही है। झारखंड अकादमिक (JAC) की तरफ से ये परीक्षा आयोजित की जायेगी। इसे लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

22 अगस्त है आवेदन की आखिरी तारीख

JAC की ओर से दी जानकारी जानकारी के मुताबिक JTET के लिए 23 जुलाई से आवेदन भरे जायेंगे। आवेदन की आखिरी तारीख 22 अगस्त रखी गयी है। आवेदन झारखंड JAC की वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन जमा किए जाएंगे।

15 भाषाओं में एक को चुनना होगा

शिक्षक पात्रता परीक्षा में राज्य सरकार द्वारा उल्लेखित 15 भाषाओं में से किसी एक में परीक्षा देना अनिवार्य होगा। जेटेट की अलग-अलग श्रेणी में अलग-अलग परीक्षा शुल्क निर्धारित किया गया है।

1300 रुपये परीक्षा शुल्क

सामान्य श्रेणी, अत्यंत पिछड़ा वर्ग, पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए परीक्षा शुल्क 1300 रुपए होगा, जबकि दिव्यांग अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए 700 रुपए निर्धारित किया गया है।

इतना अंक लाना होगा जरूरी

कक्षा 1 से 5 और 6 से 8 के लिए अलग-अलग परीक्षाएं होंगी। शिक्षक पात्रता कक्षा एक से पांच और उच्च प्राथमिक कक्षा 6 से 8 के लिए अलग-अलग आयोजित होगी। दो घंटे 30 मिनट की परीक्षा होगी। टेट उत्तीरर्ण होने के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी को न्यूनतम 60% अंक लाना जरूरी होगा, वहीं अनुसूचित जाति के लिए 50%, अनुसूचित जनजाति के लिए 50%, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 55%, पिछड़ा वर्ग के लिए 55% और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 55% तथा दिव्यांग श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 50% अंक लाना अनिवार्य होगा।

HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story