बैंक खाते से लेकर घर की रसोई तक पड़ेगा असर...एक जुलाई से होने वाले हैं कई बड़े बदलाव

रांची/ कुछ ही दिनों में जून का महीना खत्म होने वाला है. देश में जुलाई की पहली तारीख से कुछ बड़े बदलाव होने वाले है. जो आपके रसोई से लेकर बैंक अकाउंट (Bank Account) और मोबाइल फोन पर भी असर डालेगा. इसमें एलपीजी सिलेंडर की कीमत (LPG Cylinder Price) से लेकर क्रेडिट कार्ड के नियम (Credit Card Rule) तक शामिल हैं. तो आइए जानते है कि ऐसे ही 5 बड़े बदलावों के बारे में.

LPG के दाम

बता दें कि हर महीने के पहले दिन ऑयल मार्केटिंग कंपनिया (oil marketing companies) एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में संशोधन करती हैं. इनमें 1 जुलाई 2024 को सुबह छह बजे बदलाव देखने को मिल सकता है. बीते कुछ दिनों में 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कई बार बदलाव देखने को मिला है. लेकिन लंबे समय से 14 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत स्थिर बनी हुई है. लेकिन PM Narendra Modi के नेतृत्व में नई NDA सरकार के गठन के बाद घरेलू सिलेंडर की कीमतों में लोगों को इस बार राहत की उम्मीद है.

ATF और CNG-PNG रेट

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां इसके साथ ही हवाई ईंधन यानी एयर टर्बाइन फ्यूल (Air Turbine Fuel) और सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) के दाम भी संशोधित करती हैं. ऐसे में जुलाई की पहली तारीख को ATF और CNG-PNG की की नई रेट भी सामने आ सकती हैं.

क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट

1 जुलाई 2024 से क्रेडिट कार्ड पेमेंट से जुड़ा बड़ा बदलाव लागू होने जा रहे हैं. जिसके वजह से पेमेंट प्लेटफॉर्म के जरिये बिल पेमेंट में परेशानी आ सकती है. दरअसल, RBI के नए रेग्युलेशन के अनुसार, 1 जुलाई 2024 से सभी क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट भारत बिल पेमेंट सिस्टम ((Bharat Bill Payment System))यानी BBPS के जरिए किए जाने चाहिए. उसके बाद से सभी को भारत बिल पेमेंट सिस्टम के माध्यम से बिलिंग करनी होगी.

Sim कार्ड पोर्ट रूल

बता दें कि 1 जुलाई 2024 से सिम कार्ड संबंधित नियम बदलने वाला है . ट्राई ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के नियम में बदलाव करने का फैसला लिया है. TRAI की तरफ से सिम स्वैप फ्रॉड (Swap Fraud) से बचने के लिए यह नियम को लागू किया गया है. इसके तहत सिम कार्ड चोरी या डैमेज (SIM card stolen or damaged) होने की स्थिति में आपको थोड़ा इंतजार करना होगा. बता दें कि ट्राई ने एक एक्स पोस्ट के जरिए 1 जुलाई से सिम पोर्ट कराने के नियम में इस बदलाव के संबंध में जानकारी शेयर की थी. लेकिन अभी तक डेट आगे बढ़ेगी या नहीं, इसे लेकर अभी तक कोई अपडेट नहीं आया है.

PNB Bank अकाउंट

Punjab National Bank में अगर आपका Account है लेकिन आपने सालों से उसका इस्तेमाल नहीं किया है, तो 1 जुलाई से वो बंद हो सकता है. इसको लेकर कुछ समय से सोशल मीडिया के जरिए PNB की तरफ से लगातार अलर्ट किया जा रहा है.

Related Articles
Next Story