मंईयां सम्मान योजना का पैसा क्या आपको भी नहीं मिला है? करना होगा ये ये छोटा सा काम, 5 दिन के भीतर मिलेगा पैसा

Maiya Samman Yojana:मुख्यमंत्री लगातार महिलाओं और युवतियों को मंईया सम्मान योजना का लाभ दे रहे हैं। इस दौरान मुख्यमंत्री एक क्लिक के साथ ही खटाखटा महिलाओं के खाते में पैसे पहुंच रहे हैं। हालांकि कई महिलाओं की शिकायत है कि उनके खाते में पैसे नहीं आये हैं।

दरअसल कुछ तकनीकी वजहों से पैसे मिलने में दिक्कतें आ रही है। महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग ने बताया है कि विभाग की ओर से कहा गया है कि कुछ लाभार्थियों के बैंक खाते एवं आईएफएससी (IFSC) कोड की इंट्री में हुई गड़बड़ी की वजह से ऐसा हुआ है।

विभाग ने माना है कि कुछ लोगों के खाते में अगस्त की राशि का भुगतान नहीं हो पाया है। ऐसे में अगर आपने ‘झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना’ के तहत पंजीकृत कराया है और आपको अब तक 1000 रुपए नहीं आए हैं, तो आपको एक छोटा-सा काम करना होगा। ये पक्रिया पूर्ण के 5 दिन के अंदर आपके खाते में पैसे आ जाएंगे।

विभाग के मुताबिक अगस्त महीने की राशि सभी के खाते में भेजी गयी थी, लेकिन कई महिलाओं की शिकायत थी, कि उन्हें पैसे नहीं मिले। विभाग को जानकारी मिली है कि बैंक अकाउंट और आईएफएससी कोड की त्रुटिपूर्ण इंट्री (प्रविष्टि) की वजह से पैसा अकाउंट में नहीं पहुंचा है। वैसे लाभार्थियों की सूची ग्रामीण क्षेत्रों में संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी (बीडीओ) और शहरी क्षेत्रों में अंचलाधिकारी (सीओ) को उपलब्ध करा दिया गया है।

उनके कार्यालय में संधारित बैंक खाता संबंधी कागजात के आधार पर प्रविष्टि शुद्ध करने का निर्देश दिया गया है। इनके द्वारा बैंक खाता संबंधी विवरणी को योजना के पोर्टल पर शीघ्र अद्यतन कर दिया जाएगा. इसके बाद 5 दिन के भीतर अगस्त 2024 एवं सितंबर 2024 की सम्मान राशि का भुगतान कर दिया जाएगा।

Aditya
Aditya  
Related Articles
Next Story