झारखंड में भारी बारिश का अलर्ट: आज भी प्रदेश के कई हिस्सों में होगी बारिश, 12 से ज्यादा जिलों के लिए जारी हुआ अलर्ट

Jharkhand Heavy Rain : झारखंड में आज भी भीषण बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश के 12 से ज्यादा जिलों के लिए भारी भारिश की चेतावनी दी गयी है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिम बंगाल और उससे सटे झारखंड में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है.

समुद्र तल से 7.6 किलोमीटर ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन का क्षेत्र है. यह जल्द ही पश्चिम-पश्चिमोत्तर की ओर बढ़ेगा और अगले 24 घंटे में इसके झारखंड और उससे सटे इलाकों में डिप्रेशन में तब्दील हो जाने की उम्मीद है।

झारखंड के मौसम केंद्र ने 4 अगस्त तक के लिए अलर्ट जारी कर दिया है. 2 अगस्त के लिए रेड अलर्ट, 3 अगस्त के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट, तो 4 अगस्त के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. उन्होंने कहा कि 4 अगस्त को राजधानी रांची के साथ-सथ गढ़वा, पलामू, चतरा, लातेहार, लोहरदगा, हजारीबाग और गुमला जिले में कहीं-कहीं अत्यंत भारी बारिश होने की संभावना है।


मौसम विभाग ने राज्य के गढ़वा, पलामू, चतरा, लातेहार, लोहरदगा, हजारीबाग और गुमला जिलों में कहीं-कहीं अत्यंत भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट भी जारी किया है. वहीं कोडरमा, गिरिडीह, बोकारो, रामगढ़, रांची, खूंटी और सिमडेगा में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना को लेकर विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

राज्य के देवघर और जामताड़ा जिलों में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना को लेकर भी मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं मौसम विभाग ने लोगों से रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट को लेकर सतर्क रहने को कहा है. रविवार को कोडरमा, गिरिडीह, बोकारो, रामगढ़ में भारी बारिश की संभावना जताई गई है।


वहीं, बीते दिनों हुई बरसात के चलते कई जगहों पर जलभराव और जाम की समस्या पैदा हो गई। मौसम वैज्ञानिक ने लोगों से अपील की है कि जिन इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है, वहां अति आवश्यक न हों तो घर से बाहर न निकलें, क्योंकि तेज बारिश के दौरान कई बार पेड़ भी गिरते हैं और बिजली भी चली जाती है। उन्होंने कहा, घर में रहें, सुरक्षित रहे।

Aditya
Aditya  
Related Articles
Next Story