झारखंड में आज और कल मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने इन जिलों में भारी बारिश का किया अलर्ट जारी

Jharkhand Rain Alert: आज झारखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। चेतावनी के मुताबिक प्रदेश के कई हिस्सों में आज मूसलाधार बारिश होगी। 22 और 23 जुलाई को कोल्हान और झारखंड के मध्य हिस्से के कई स्थानों में भारी बारिश की चेतावनी दी गयी है। बारिश को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है, उसके मुताबिक राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में अगले 3 दिनों तक बारिश होने के आसार हैं।

दरअसल, एक डिप्रेशन (कम दबाव वाला क्षेत्र) ओडिशा में बन रहा है। इससे बारिश होने के आसार है। इसका असर झारखंड के कई हिस्सों में पड़ने की संभावना जताई गई है।हालांकि, झारखंड में मानसून काफी कमजोर दिख रहा है। 21 जुलाई तक प्रदेश में 50 फीसदी कम बारिश हुई है। खेती की लिहाज इसे ठीक नहीं माना जा रहा है।

22 जुलाई को राज्य के दक्षिणी और निकटवर्ती मध्य हिस्से (जिला) में भारी बारिश होने का संभावना है. इसमें राजधानी रांची के अलावे गुमला, सिमडेगा, लोहरदगा, खूंटी, पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां जिला के नाम शामिल हैं। वहीं 23 जुलाई को राज्य के उत्तरी हिस्से में बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। विभाग ने यह भी बताया है कि बारिश के दौरान मेघ गर्जन के साथ वज्रपात होने की संभावना है। मानसून आज से एक बार फिर पूरी तरह सक्रिय हो जाएगा. इस वक्त झारखंड से मानसून ट्रफ पार हो रहा है।

मौसम विभाग के मुताबिक इसका असर सभी जिलों में नजर आएगा और इसके कारण राज्य में मानसून फिर से एक बार मजबूत होगा. जिससे राज्य के सभी हिस्सों में अच्छी बारिश होगी और आने वाले दिनों मौसम सभी हिस्सों (जिला) में सुहावना हो जाएगा. बादल दिनभर छाए रहेंगे और झमाझम और अच्छी बारिश होने की संभावना हैं. विभाग ने बताया है आने वाले दिनों करीब 75% बारिश हो सकती है विभाग ने बताया है कि अगले दो तीन दिनों तक यही स्थिति बनी रहेगी. इस बीच तेज मेघगर्जन के साथ वज्रपात होने की भी संभावना है.

HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story