जल सहियाओं को हेमंत सरकार का बड़ा तोहफा, मानदेय हो गया दोगुना, जानिये कितनी मिलेगी राशि...

Jharkhand Cabinet Meeting: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व में हुई कैबिनेट की बैठक में 63 प्रस्तावों पर मुहर लगी है. आज शाम झारखंड मंत्रालय में हुई कैबिनेट की बैठक में लिए गए निर्णय की जानकारी देते हुए कैबिनेट सचिव वंदना दादेल ने कहा कि अनुसूचित छात्र-छात्राओं के लिए रांची में हॉस्टल निर्माण करने सहित कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर निर्णय लिया गया है.

सीएम हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में आज सहायक पुलिसकर्मियों को बड़ी खुशखबरी दी गयी। बैठक में अनुसूचित जाति और जनजाति के बच्चों के लिए हास्टल तैयार करने के फैसले पर मुहर लगी। अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए 520 बेड के छात्रावास और एससी के लिए 528 बेड के छात्रावास का निर्माण होगा। निर्माण की मंजूरी दी गई। जेपीएससी द्वारा आयोजित किए गए एवं विभिन्न प्रक्रिया द्वारा आयोजित परीक्षा और साक्षात्कार के द्वारा आयोजित केंद्र में मूल्यांकन के लिए आने वाले विशेषज्ञों के TA के लिए 29 लाख रुपए को कैबिनेट ने मंजूरी दी।


पेयजल एवम स्वच्छता विभाग के अंतर्गत ग्राम स्तर पर नियुक्त जलसहिया का मानदेय भी राज्य सरकार ने बढ़ा दिया है। जल सहिया का मानदेय दोगुना कर दिया गया है। पहले सहिया को 1 हजार रुपये प्रतिमाह मिला करता था, जो साल भर में अधिकतम 12,500 से ज्यादा नहीं हो सकता था, अब जल सहिया का मानदेय 2000 प्रतिमाह निर्धारित कर दिया गया है। राज्य सरकार के इस फैसले का लाभ 29398 जलसहिया को मिलेगा। इस पर कुल वार्षिक खर्च 70 करोड़ 55 लाख राज्य सरकार करेगी। वहीं सहिया साथी को ₹50 प्रतिदिन दिया जाएगा। प्रखंड प्रशिक्षक को ₹80 प्रतिदिन और राज्य प्रशिक्षक दल को ₹100 प्रतिदिन की दर से राशि दी जाएगी।

Related Articles
Next Story