महंगाई के मुद्दे पर हेमंत सोरेन ने केंद्र सरकार को घेरा, कहा, मोदी सरकार की नीतियों ने आमलोगों की कमर तोड़ दी

रांची। महंगाई के मुद्दे पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने केंद्र सरकार को आड़े हाथों लिया है। मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार को नसीहत दी है कि जिस तरह की नीतियां केंद्र सरकार तैयार कर रही है, उसने आम आदमी की कमर तोड़ दी है।

मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार की नीतियों की आलोचना करते हुए कहा है कि पिछले कुछ वर्षों में केंद्र की नीतियों ने देश के आम नागरिकों को गहरे संकट में डाल दिया है। आम आदमी की कमर टूट गई है, जबकि कुछ चुनिंदा उद्योगपतियों को करोड़ों की रियायतें मिल रही हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि महंगाई आसमान छू रही है, रोजगार के अवसर की मांग कर रहे बढ़ रहे हैं, पर छोटे उद्यमियों को कर्ज नहीं मिल रहा। सरकारी संपत्तियों का कौड़ियों के भाव बेचा जाना चिंताजनक है। हमें आवश्यकता है: आर्थिक नीतियों में सुधार कर छोटे व्यवसाय, छोटे दुकानदारों को सहयोग करे (सिर्फ़ बड़े उद्योगपतियों के बड़े रिटेल चेन को नहीं) , किसान के MSP समेत अन्य मांगों पर ध्यान दें।

उन्होंने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य और गरीबी उन्मूलन में निवेश बढ़ाना। ख़ास कर के शिक्षा में बजट कटौती की जगह और ज़्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत है। स्वास्थ्य में अबुआ स्वास्थ्य जैसे क्रांतिकारी फैसले लेने की जरूरत है। संतुलित विकास - पर्यावरण और ग्रामीण-शहरी समानता। जंगल बचेगा तो हम बेचेंगे वरना भीषण गर्मी, बरसात, पर्यावरण नुकसान हमें निस्तानाबूत कर देंगे।


हसदेव जैसे जंगल को कटने से बचाना था। आदिवासी- दलितों - पिछड़ों पर अन्याय बंद कर उन्हें मुख्यधारा में जोड़ने के लिए खुले दिल से नीतियाँ बनाने की जरूरत है ताकि वे देश को और आगे ले कर हा सके।

Aditya
Aditya  
Related Articles
Next Story

COPYRIGHT 2024

Powered By Blink CMS