Jamshedpur : अवैध पार्किंग के खिलाफ अभियान चलाएगी पुलिस

Jamshedpur: शहर में कई ऐसे अवैध पार्किंग स्थल है जहां वाहनों को खड़ा कर दिया जाता है. ऐसे में सड़कों में जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है. वहीं बाइक चोर गिरोह ऐसे अवैध पार्किंग स्थलों का इस्तेमाल चोरी की बाइक को छुपाने में करते है. इसे लेकर पुलिस जल्द ही अवैध पार्किंग के खिलाफ अभियान चलाएगी. एसएसपी किशोर कौशल ने पुलिस पदाधिकारियों के साथ बैठक कर पूरा खाका तैयार किया है. एसएसपी किशोर कौशल ने बताया कि सभी यातायात थाना प्रभारियों को आदेश दिया गया है कि वैध और अवैध पार्किंग स्थलों को चिह्नित करें. इसके बाद उक्त स्थलों में खड़े वाहनों की सत्यापन करें. उन्होंने बताया कि जुगसलाई नगर परिषद, जेएनएसी और मानगो नगर निगम से ऐसे वैध और अवैध पार्किंग स्थलों की लिस्ट मांगी गई है.


अस्थाई होंगे चेकिंग प्वॉइंट

एसएसपी ने बताया कि शहर में फिलहाल सीमित स्थल पर स्थाई चेकिंग प्वॉइंट है जिसकी जानकारी सभी को है. ऐसे में लोग उक्त चेकिंग प्वॉइंट से नहीं जाते. अब पुलिस कई अस्थाई चेकिंग प्वॉइंट पर जांच अभियान चलाएगी ताकि नियम की अनदेखी करने वालों को पकड़ा जा सके. पुलिस रैश ड्राइविंग करने वाले, कार में काले शीशे लगाने वाले और नशे में वाहन चलाने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई करने की तैयारी कर रही है. उन्होंने बताया कि बिष्टुपुर और साकची थाना क्षेत्र में कई ऐसे बार हैं जो रात तक खुले होते हैं. इन जगहों पर पुलिस ज्यादा फोकस करेगी.


ग्रामीण क्षेत्र के थानों में होगी दोपहिया वाहनों की जांच

एसएसपी किशोर कौशल ने बताया कि कई बार ऐसा देखा गया है कि चोर बाइक चोरी करने के बाद उसे ग्रामीण क्षेत्र में बेच देते हैं. शहर में लगातार वाहन जांच चलती है जिससे चोरी के वाहन पकड़े जाते हैं पर ग्रामीण क्षेत्र में वाहन जांच अभियान न के बराबर चलते हैं. ऐसे में ग्रामीण क्षेत्र के थानेदारों को भी निर्देश दिया गया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में सप्ताह में दो से तीन बार वाहन जांच अभियान चलाए और वाहनों के काजगातों की जांच करें.


एनएच पर होगी ओवर स्पीडींग की जांच

शहर और आस-पास सड़क दुर्घटना का सबसे बड़ा कारण ओवर स्पीडींग है. इसे रोकने के लिए पुलिस स्पीड गन का प्रयोग करेगी. जिला पुलिस के पास फिलहाल दो स्पीड गन हैं जिसमें से एक शहर में इस्तेमाल किया जाएगा और दूसरा एनएच पर इसका इस्तेमाल कर ओवर स्पीड करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. इसके अलावा सड़क किनारे अवैध तरीके से खड़े वाहनों को भी जब्त किया जाएगा.


हर शनिवार होगी समीक्षा बैठक, बेहतर कार्य ना करने वाले थानेदार नपेंगे

एसएसपी किशोर कौशल ने बताया कि हर शनिवार को उनके द्वारा थानेदारों के साथ एक समीक्षा बैठक की जाएगी जिसमें किस थानेदार ने कितने लोगों के खिलाफ कार्रवाई की, किसने ड्रंक एंड ड्राइव, ओवर स्पीड और अन्य मामलों में जुर्माना वसूल किया इन सब की समीक्षा की जाएगी. समीक्षा में जिस थानेदार की रिपोर्ट संतुष्ट नहीं रहेगी उस थानेदार को शोकॉज किया जाएगा.

Related Articles
Next Story