Jharkhand: प्राथमिक शिक्षक संघ ने विभाग पर लगाया बड़ा आरोप कहा - शिक्षकों की आपस में लड़ाना चाहती है सरकार


जमशेदपुर। झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ, पूर्वी सिंहभूम की बैठक संघ के जिलाध्यक्ष अरुण कुमार सिंह की अध्यक्षता में हरिजन मध्य विद्यालय भालूबासा जमशेदपुर में संपन्न हुई । बैठक में जिलाध्यक्ष अरुण कुमार सिंह ने कहा कि प्राथमिक शिक्षकों की सेवाकाल हमेशा से जटिल और विवादित रहा है जिस कारण नियुक्त होकर सहायक शिक्षक एक ही वेतनमान में सेवानिवृत्त होते हैं इसके लिए विलंबित एवं विवादित विभाग की प्रोन्नति प्रक्रिया ही जिम्मेदार है। संघ ने आरोप लगाया की सरकार ही शिक्षकों को आपस में लड़ा कर प्रोन्नति देना नहीं चाहती है। प्रोन्नति प्रक्रिया बाधित होने से शिक्षकों में सरकार के प्रति रोष व्याप्त है ।

आज की बैठक में निम्नलिखित बिंदुओं पर चर्चा की गई...

1) वर्तमान समय में ग्रेड 7 (प्रधानाध्यापक )पद में प्रोन्नति पर माननीय उच्च न्यायालय द्वारा रोक लगाई गई है इसलिए शीघ्र ही ग्रेड 4 पद पर प्रोन्नति देने की प्रक्रिया प्रारंभ की जाए।

2) ई विद्या वाहिनी ऐप में आए तकनीकी खामियों के कारण तथा ग्रीष्मावकाश के बाद विद्यालय खुलने के दिन जिले के कुछ शिक्षक अवकाश पर थे उनका दिनांक 08/06/24 का बायोमेट्रिक उपस्थिति ना बन पाया है जिस कारण पूरे माह का वेतन निकासी एवं व्ययन पदाधिकारीयों द्वारा रोका गया है। विभागीय नियमानुसार समीक्षोंपरांत अविलंब वेतन भुगतान करने की मांग की गई है।

3) जिला शिक्षा अधीक्षक ,पूर्वी सिंहभूम के द्वारा जिले के निकासी एवं व्ययन पदाधिकारीयों को 7 जुलाई तक वार्षिक वेतन वृद्धि देने का आदेश निर्गत किया गया था परंतु कुछ प्रखंड में उक्त आदेश की अवहेलना कर आज तक वार्षिक वेतन वृद्धि नहीं दिया गया है।

4) विद्यालीय कार्यों में स्वयंसेवी संस्थाओं का अनावश्यक हस्तक्षेप ,अत्यधिक रिपोर्टिंग तथा शिक्षकों के अत्यधिक गैर शैक्षणिक कार्यों में लिप्त रहने से शिक्षा व्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। शिक्षक तनाव में रहते हैं जिससे कार्य संस्कृति बिगड़ जाती है ,शिक्षकों को तनाव से मुक्त रखा जाए क्योंकि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा शिक्षकों को परेशान करके संभव नहीं है।

उपरोक्त सभी समस्याओं के समाधान हेतु एक सप्ताह के अंदर संघ का प्रतिनिधिमंडल जिला शिक्षा अधीक्षक पूर्वी सिंहभूम एवं उपायुक्त से मिलेगा। बैठक में संघ की ओर से पीतम सोरेन ,बलराम प्रसाद, सुधीर चंद्र मुर्मू, रमाकांत शुक्ला, रासबिहारी सिंह ,देवेंद्र प्रसाद सिंह ,अरुण दत्त ,चंद्र बदन सिंह ,संतोष शर्मा ,सोमेन्दु सतपति ,उमेश रजक ,बबन ओझा, किशोर शर्मा ,शंकर मंडल ,ईश्वर शर्मा,अमिय दत्त ,उपानंद भकत, प्रभात पात्रो,उमेश रजक, संदीप सरकार, खाटू सोरेन, दिलीप सरकार सहित अन्य शिक्षक उपस्थित थे।।

HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story