झारखंड: देवघर से पटना और कोलकता सिर्फ 3 घंटे में, 6 लेन का एक्सप्रेस नेशनल हाईवे होगा तैयार

रांची। मोदी 3.0 में विकास की रफ्तार तेज होने का दावा किया जा रहा है। विकास के कामों में गति के साथ-साथ सड़कों का जाल भी देश भर में फैल रहा है। हाईवे और एक्सप्रेस वे की वजह से अब शहरों की दूरियां भी सिमटी है और रफ्तार भी तेज हुई है। सब कुछ ठीक रहा तो देवघर से पटना अब सिर्फ तीन घंटे में पहुंचा जा सकेगा, वहीं देवघर से कोलकाता की दूरी भी सिर्फ 3 घंटे की रह जायेगी।






गोड्डा सांसद निशिकांद दुबे ने सोशल मीडिया पोस्ट कर जानकारी दी है कि एक्सप्रेस नेशनल हाईवे बनाने की स्वीकृति मिली है। उन्होंने सोशल मीडिया X पर लिखा है कि मोदी गारंटी के तहत रक्सौल नेपाल सीमा से हल्दिया पश्चिम बंगाल के बंदरगाह तक कुल 719 किलोमीटर एक्सप्रेस नेशनल हाइवे बनाने की स्वीकृति मिली।

इस 6 लेन के रोड से देवघर / संथालपरगना के लोग केवल 3 घंटे में पटना तथा 3 घंटे में कोलकाता पहुँचेंगे।उन्होंने आगे लिखा है कि इस योजना की कुल लागत लगभग 60 हज़ार करोड़ है।लोग अगडा पिछड़ा,गंगा पार करते रहें मैं देवघर का बेटा मोदी जी के आशीर्वाद से लोगों को गंगा मैया,पुनपुन,कोशी,अजय,बराकर दर्शन कराकर गंगासागर तक मोदी गारंटी में ले जाऊँगा।

पटना-कोलकाता एक्सप्रेस-वे

पटना-कोलकाता एक्सप्रेस-वे (Patna-Kolkata Expressway) का अलानमेंट फिक्स करने की प्रक्रिया जल्द ही शुरू हो जायेगी. 450 किलोमीटर पटना-कोलकाता एक्सप्रेस-वे बिहार के चकाई से देवघर के देवीपुर, मधुपुर और करौं होते हुए जामताड़ा और पश्चिम बंगाल जायेगी. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने पटना-कोलकाता का डीपीआर बनाने की अनुमति दे दी है. एनएचएआई से पटना-कोलकाता एक्सप्रेस का डीपीआर बनायेगी. मंत्रालय से एनएचएआई के लैंड एक्युजेशन कमेटी के चेयरमैन को अलानमेंट और डीपीआर साथ-साथ बनाने का निर्देश दिया है. अगले डेह माह में अलानमेंट फिक्स कर डीपीआर को फाइनल कर दिया जायेगा, उसके बाद भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होगी. पटना-कोलकाता एक्सप्रेस-वे तैयार होने से बिहार, झारखंड और बंगाल के कई शहरों को फायदा होगा. भारत माला फेज-टु के तहत यह सड़क उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के तर्ज पर बनेगी. यह एक्सप्रेस वे 6 लेन होगी. ये पूरी तरह से ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे बनेगा. पुरानी सड़कों को इसमें शामिल नहीं किया जायेगा।

HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story