झारखंड ब्रेकिंग: कैबिनेट से कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, राज्य सरकार ने भत्ता बढ़ाने का किया ऐलान, अब इतनी बढेगी सैलरी...

Jharkhand HRA News: हेमंत कैबिनेट की बैठक में आज कई बड़े फैसलों को मुहर लगी। लेकिन, सबसे खास तोहफा कर्मचारियों को मिला। कैबिनेट ने राज्य कर्मचारियों के HRA में बढ़ोत्तरी का फैसला लिया है। वित्त विभाग की तरफ से HRA में बढोत्तरी का प्रस्ताव पहले ही तैयार कर लिया गया था, आज कैबिनेट की मंजूरी के बाद इसे राज्यकर्मियों के लिए लागू कर दिया जायेगा। HRA में भी शहरों की कैटेगरी के हिसाब से बढ़ोत्तरी की गयी है।

झारखंड के अलग-अलग शहरों को X,Y और Z कैटेगरी में बांटा गया है। सबसे ज्यादा वृद्धि X श्रेणी के शहरों में पदस्थ कर्मचारियों के HRA में होगा, वहीं उसके बाद Y और फिर Z श्रेणी के शहरों के लिए की जायेगी। HRA में बढोत्तरी लोकसभा चुनाव के पहले ही होना था, लेकिन आचार संहिता की वजह से इंतजार लंबा हो गया। हालांकि अब कैबिनेट से कर्मचारियों हाउस रेंट अलाउंस में वृद्धि पर मुहर लग गयी है।

X,Y और Z श्रेणी को अब क्रमशः 30,20 और 10% HRA मिलेगा पहले ये 27,18और 9%था।

दरअसल केंद्र सरकार के फैसले के बाद राज्य सरकार ने भी अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता चार प्रतिशत बढ़ा दिया था, जिसके बाद कुल महंगाई भत्ता 50 प्रतिशत हो गया है। सातवें वेतन आयोग के समझौते के अनुसार, जब डीए 50 फीसदी हो जाता है, उस हिसाब से हाउस रेंट में भी बदलाव किया जाता है।

बिहार में पहले ही बढ़ चुका है मकान किराया भत्ता

बिहार के सभी सरकारी कर्मचारियों को नीतीश सरकार की ओर से बड़ा सौगात मिला है. बिहार सरकार के कर्मियों के मकान किराया भत्ता मे चार फीसदी तक वृद्धि करने पर नीतीश कैबिनेट ने मुहर लगा दी है. नये मकान किराया भत्ता के अनुसार पटना शहर में रहनेवाले कर्मियों को मूल वेतन का 20 प्रतिशत जबकि अन्य शहरों में रहनेवाले कर्मियों को मूल वेतन का 10 प्रतिशत मकान किराया भत्ता मिलेगा. अवर्गीकृत शहरों के कर्मियों को अब 7.5 प्रतिशत तो ग्रामीण क्षेत्र के कर्मियों को पांच प्रतिशत की दर से मकान किराया भत्ता मिलेगा.

राजधानी पटना में रहनेवाले कर्मियों का मकान किराया भत्ता 16 प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत करने की स्वीकृति दी है. पटना के अलावा अन्य शहर जैसे अररिया, आरा, औरंगाबाद, बगहा, बेगूसराय, बेतिया, भागलपुर, बिहारशरीफ, बक्सर, छपरा, दरभंगा, डिहरी, गया, गोपालगंज, हाजीपुर, जमालपुर, जमुई, जहानाबाद, कटिहार, किशनगंज, लखीसराय, मधुबनी, मोकामा, मोतिहारी, मुंगेर, मुजफ्फरपुर, नवादा, पूर्णिया, सहरसा, समस्तीपुर, सासाराम, सीतामढ़ी, सीवान और सुपौल में रहनेवाले कर्मियो को 8 प्रतिशत की जगह मूल वेतन का 10 प्रतिशत मकान किराया भत्ता मिलेगा.

अवर्गीकृत शहर में रहनेवाले कर्मियों को 6 प्रतिशत की जगह पर 7.5 प्रतिशत जबकि ग्रामीण क्षेत्र मे रहनेवाले कर्मियों को चार प्रतिशत की जगह पर पांच प्रतिशत मकान किराया भत्ता मिलेगा.

HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story