झारखंड कैबिनेट: नौकरियां, कर्जमाफी, फ्री बिजली सहित 25 प्रस्तावों पर लगेगी मुहर

Jharkhand Cabinet Meeting 19 June 2024: चंपाई सोरेन कैबिनेट की अहम बैठक कल होने जा रही है। इस कैबिनेट में 25 से ज्यादा प्रस्तावों पर मुहर लगेगी। लगभग सभी विभागों से प्रस्ताव तैयार है। खबर के मुताबिक राज्यकर्मियों के हाउस रेंट में बढोत्तरी जहां हो सकती है, तो वहीं नयी नौकरियों के साथ-साथ मुफ्त बिजली को लेकर भी चंपाई सरकार बड़ा मास्टर स्ट्रोक खेलने जा रही है। जानकारी के मुताबिक शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग के अलावे पुलिस विभाग में नयी वैकेंसी को लेकर भी कैबिनेट में अहम फैसले हो सकते हैं।

आचार संहिता के बाद ये पहली कैबिनेट हो रही है। चंपाई सरकार अब पूरी तरह से चुनावी मूड में आ गयी है, लिहाजा हर फैसले अब चुनावी नफा नुकसान के आकलन के आधार पर लिये जायेंगे। लिहाजा युवाओं और महिलाओं को साधने के लिए भी कल की कैबिनेट में अहम फैसले लिये जा सकते हैं। युवाओं को रोजगार के लिए लोन देने की योजना भी सरकार लांच करने जा रही है। कैबिनेट में उस पर मुहर लग सकती है।

पथ निर्माण और स्वास्थ्य विभाग को लेकर भी तीन से चार प्रस्ताव तैयार किये गये हैं। कैबिनेट में उसे भी रखा जायेगा। किसानों की ऋण माफी को लेकर भी कैबिनेट में प्रस्ताव आ सकता है। पिछले दिनों ही चंपाई सोरेन सरकार ने घोषणा की थी, कि दो लाख रुपये तक किसानों का ऋण भी माफ किया जायेगा. पहले यह राशि 50 हजार रुपये तक सीमित थी। राज्य के प्रत्येक परिवार को 125 यूनिट की जगह अब 200 यूनिट फ्री बिजली और अबुआ अवास योजना के तहत तीन कमरेवाला मकान के साथ शौचालय देने की घोषणा मुख्यमंत्री ने की है। कैबिनेट में इस पर फैसला लिया जा सकता है।

HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story