झारखंड कैबिनेट ब्रेकिंग: पुलिसकर्मियों, पारा टीचर व कर्मचारियों के कई मुद्दों पर आज कैबिनेट में लगेगी मुहर, जानिये आज क्या-क्या रखे जा सकते हैं मीटिंग में एजेंडे

Hement Cabinet Meeting: कैबिनेट की बैठक कुछ देर में शुरू होने वाली है। बैठक में कर्मचारियों और पुलिसकर्मियों को लेकर राज्य सरकार बड़ा फैसला ले सकती है। वहीं पारा टीचर को लेकर पिछले दिनों बनी सहमति पर भी आज की कैबिनेट में मुहर लग सकती है। पहली बार आज चंपाई सोरेन सोरेन के बगैर कैबिनेट हो रही है, लिहाजा कोल्हान क्षेत्र केलिए भी कुछ बड़ी घोषणाएं हेमंत कैबिनेट कर सकती है, ताकि डैमेज कंट्रोल किया जा सके।

आज कैबिनेट सबसे बड़ा फैसला सरकार सैनिक/अग्निवीर के परिजनों के लिए ले सकती है. दरअसल सूचना मिल रही है कैबिनेट की बैठक में मिलिट्री ऑपरेशन के दौरान शहीद राज्य के निवासी सैनिक/अग्निवीर की पत्नी/आश्रित को विशेष मुआवजा अनुदान एवं अनुकंपा के आधार पर सरकारी नौकरी देने का प्रस्ताव आयेगा। झारखंड की पेंशन मोचन निधि के संचालन हेतु दिशा-निर्देश का भी प्रस्ताव आ सकता है. एसएनए स्पर्श कोषागार एवं साइबर कोषागार की स्थापना का भी प्रस्ताव है।

अपराध अनुसंधान विभाग के तहत गठित राज्य फिंगरप्रिंट ब्यूरो हेतु आवश्यक पदों के सृजन का भी प्रस्ताव है। कैबिनेट बैठक में रिवर्स ऑस्मोसिस वाटर (आरओ वाटर) उपचार संयंत्र संचालन एवं अनुज्ञप्ति नियमावली, 2024 के गठन का प्रस्ताव भी आ सकता है. वहीं राज्य के नवगठित शहरी स्थानीय निकायों एवं पांच नगर निगमों में आवश्यकता आधारित पदों के सृजन का भी प्रस्ताव है।

बता दें कि पिछली बार कैबिनेट की बैठक 7 अगस्त 2024 को हुई थी. इस बैठक में कुल 37 प्रस्तावों पर मुहर लगी थी।आज होने वाले कैबिनेट की बैठक में दो महत्वपूर्ण प्रस्ताव आ सकते हैं एक तो आरो वाटर के लिए गाइडलाइन जारी कर सकती है राज्य सरकार दूसरा अग्निवीरों के अनुकंपा पर नौकरी को लेकर कैबिनेट में प्रस्ताव ला सकती है।

Related Articles
Next Story