झारखंड: CM चंपाई सोरेन आज सौंपेंगे इस्तीफा! राज्यपाल से मांगा समय, राजनीतिक हलचल तेज

Ranchi।हेमंत सोरेन के बार फिर झारखंड की सत्ता संभालेंगे. वर्तमान सीएम चंपई सोरेन राजभवन जाकर राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन से मिलेंगे और अपना इस्तीफा सौंपेंगे. राज्यपाल से मुलाकात के लिए उन्हें 7 बजकर 30 मिनट का समय मिला है. शाम 6 बजकर 40 मिनट पर राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन रांची पहुंचेंगे. इसके साथ ही हेमंत सोरेन राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन से शपथ ग्रहण के लिए समय की मांग करेंगे. उधर, मुख्यमंत्री आवास में आयोजित बैठक से बाहर निकले कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी ने बड़े संकेत दे दिए हैं. उन्होंने कहा है कि हेमंत सोरेन हमारे मुख्यमंत्री होंगे.

आशंका ये भी है की हेमंत सोरेन मुख्यमंत्री पद की शपथ संभवतः गुरुवार या शुक्रवार को हो सकती है. सत्ता पक्ष ने राज्यपाल से शाम साढ़े सात बजे मिलने का समय मांगा है. राज्यपाल अभी दिल्ली में हैं और वो शाम पौने सात बजे तक लौटेंगे. इधर इंडी गठबंधन की हुई बैठक के बाद सत्ता पक्ष के सभी विधायकों को सीएम आवास में ही रहने की अपील की गयी है.

क्यों है राजनीतिक उथलपुथल

पांच महीने पहले 31 जनवरी 2024 तक हेमंत सोरेन ही सीएम थे. फिर उनके खिलाफ जमीन घोटाला केस ईडी के स्तर से आया. इस केस में उन्हें जेल भी जाना पड़ा. 2 फरवरी को झामुमो के चंपाई सोरेन ने बागडोर संभाली. जून के आखिरी सप्ताह में हेमंत को हाईकोर्ट से जमानत पर बाहर आने के बाद से ही राजनीतिक हलचल तेज हो गई है. मालूम हो की दो- तीन महीने बाद राज्य में विधानसभा चुनाव संभावित है. ऐसे में फिर से सत्ता का पावर सेंटर अपने पास रखने की तैयारी हेमंत सोरेन कर रहे हैं।

इन मुद्दे के साथ हेमंत करेंगे शुरुवात

कहा जा रहा कि जेल से बाहर आने के बाद हेमंत सोरेन और धारदार तरीके से लोगों के बीच विधानसभा चुनाव में जाएंगे. खुद को केंद्र सरकार और भाजपा द्वारा जान बूझकर तंग करने, षड्यंत्र कर जेल भेजे जाने और झारखंड की हकमारी किए जाने को चुनाव प्रचार के दौरान केंद्र में रखेंगे. उनकी ओर से कल्पना ने लोकसभा चुनाव और गांडेय उप चुनाव में इसी को मुद्दा बनाकर रखा था और सकारात्मक परिणाम दिखा था.

HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story