Jharkhand Sarkari Naukari: स्वास्थ्य विभाग में निकली बंपर भर्तियां, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन, 57 हजार रुपये है सैलरी

JSSC Recruitments 2024: झारखंड में नौकरी का पिटारा खुल गया है। स्वास्थ्य विभाग में 500 से अधिक पदों पर भर्तियां होने वाली है। ये पद क्षेत्रीय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के हैं, जिसका चयन झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की भर्ती परीक्षा से होगा। झारखंड क्षेत्रीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता नियुक्ति प्रतियोगी परीक्षा 2024 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2024 है। आवेदन शुल्क दो सितंबर तक जमा की जा सकती है। वहीं, फोटो और हस्ताक्षर 4 सितंबर तक अपलोड किए जा सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन में संशोधन छह से आठ सितंबर तक किया जा सकेगा. इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की वेबसाइट https://jssc.nic.in/ पर जाकर करना है।

क्षेत्रीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता पद पर भर्ती होने के लिए मैट्रिक पास होना जरूरी है। साथ ही न्यूनतम उम्र सीमा 18 साल है। आयु की गणना 1 अगस्त 2024 से की जाएगी। अधिकतम उम्र सीमा अनारक्षित एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 35 साल है। अत्यंत पिछड़ा वर्ग और पिछड़ा वर्ग के लिए 37 साल है, जबकि अनारक्षित वर्ग, EWS, पिछड़ा वर्ग के लिए 38 साल है। वहीं एससी और एसटी कैटेगरी के महिला व पुरुष उम्मीदवारों के लिए उम्र सीमा 40 साल है। झारखंड स्वास्थ्य विभाग में क्षेत्रीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता को पे मैट्रिक्स लेवल-2, 18000-569000 रुपये प्रति माह सैलरी मिलेगी।

JSSC Recruitments 2024: वैकेंसी डिटेल

अनारक्षित-230

एससी-133

एसटी-44

अत्यंत पिछड़ा-45

पिछड़ा वर्ग-7

EWS वर्ग-51

JSSC Recruitments 2024: आवेदन शुल्क

झारखंड स्वास्थ्य विभाग में क्षेत्रीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता भर्ती के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है। हालांकि राज्य के एससी/एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 50 रुपये ही है।

JSSC Recruitments 2024: इस तरह से होगा चयन

क्षेत्रीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता की भर्ती के लिए कंप्यूटर आधारित या ओएमआर आधारित परीक्षा होगी. परीक्षा एक चरण (मुख्य परीक्षा) में ली जाएगी. इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न तीन अंक का होगा। प्रत्येक गलत जवाब पर एक अंक की निगेटिव मार्किंग होगी। पहला पेपर भाषा ज्ञान और दूसरा जनजातीय व क्षेत्रीय भाषा व तीसरा सामान्य अध्ययन का होगा. प्रत्येक पेपर में 30-30 फीसदी अंक हासिल करना जरूरी है। पहला पेपर क्वॉलिफाइंग होगा।

HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story