झारखंड: मृतक हवलदार के परिजनों को 1.29 करोड़ रुपये व परिवार के एक सदस्य को नौकरी देगी सरकार, मुख्यमंत्री ने की पीड़ित परिवार से मुलाकात

रांची। मृतक हवलदार चौहान हेंब्रम को राज्य सरकार 1.29 करोड़ रुपये देगी। मुख्यमंत्री ने मृतक परिवार को अनुकंपा के आधार पर वर्ग 3 या चार में नौकरी दी जायेगी। आज मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से शनिवार को रांची के कांके रोड स्थित मुख्यमंत्री आवासीय कार्यालय में हजारीबाग जिला बल के हवलदार स्वर्गीय चौहान हेम्ब्रम के परिजनों ने मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने हवलदार स्व चौहान हेम्ब्रम की पत्नी जोमोती देवी, पुत्र महेश हेम्ब्रम और पुत्री स्वाति हेम्ब्रम सहित अन्य परिजनों के प्रति गहरी संवेदना प्रकट की।





आपको बता दें कि गिरिडीह जिले के ताराटांड़ थाना क्षेत्र के पिंडाटांड़ गांव के निवासी चौहान हेम्ब्रम हजारीबाग जिलाबल में हवलदार के पद पर कार्यरत थे ड्यूटी (कर्तव्य) के दौरान 12 अगस्त 2024 को एक अपराधी द्वारा उनकी हत्या कर दी गयी थी। मुख्यमंत्री ने परिजनों से कहा कि राज्य सरकार की ओर से डीजीपी सहित वरीय पुलिस अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि दोषी को जल्द से जल्द गिरफ्तार कर कड़ी से कड़ी सजा दिलाई जाए ताकि भविष्य में ऐसी घटना की पुनरावृत्ति नहीं हो।





मुख्यमंत्री ने कहा कि आश्रित को सरकारी नौकरी दी जाएगी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने हवलदार स्वर्गीय चौहान हेम्ब्रम के परिवार में एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की है।मुख्यमंत्री ने परिजनों से कहा कि जल्द ही अनुकंपा के आधार पर वर्ग 3 या 4 में नियुक्ति के लिए सभी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. इस निमित्त अधिकारियों के निर्देश दिया जा चुका है। हजारीबाग जिलाबल के हवलदार स्व चौहान हेम्ब्रम के कर्तव्य के दौरान मृत्यु होने के बाद राज्य सरकार द्वारा इनके आश्रित को लगभग 1 करोड़ 29 लाख रुपए दिए जाएंगे।

1.29 करोड़ रुपये देगी सरकार

राज्य सरकार मृतक हवलदार के परिजनों को कुल 1.29 करोड़ रुपये भुगतान करेगी। जिसमें गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग के संकल्प संख्या – 4179 / दिनांक 09.07.24 के आलोक में 60 लाख रुपए क्षतिपूर्ति भुगतान, एसबीआई के माध्यम से किए गए पुलिस सैलरी पैकेज का लाभ 50 लाख रुपए, उपादान की राशि 11 लाख 25 हजार रुपए, उपार्जित अवकाश वेतन 5 लाख 62 हजार 500 रुपए, भविष्य निधि की राशि 1 लाख रुपए , ग्रुप बीमा की राशि 37 हजार रुपए, परोपकारी कोष से आवश्यक वित्तीय सहायता 30 हजार रुपए एवं पारिवारिक पेंशन 9 हजार रुपए।

Related Articles
Next Story