Jharkhand Governer : कौन हैं विकास पुरुष संतोष कुमार गंगवार, जिन्हें मिली झारखंड के राज्यपाल की जिम्मेदारी ? पढ़िए डिटेल

Ranchi। झारखंड में नए राज्यपाल की नियुक्ति की गई है। सी पी राधाकृष्णन की जगह संतोष कुमार गंगवार लेंगे। वैसे तो पूर्व में संतोष गंगवार मोदी सरकार का भी हिस्सा रह चुके है। आइए जानते है संतोष कुमार गंगवार के बारे में... जिन्हें यूपी के बरेली में विकास पुरुष की संज्ञा दी गई थी, अब झारखंड के राज्यपाल की जिम्मेदारी दी गई है

कौन हैं संतोष कुमार गंगवार ?

संतोष गंगवार को बरेली में विकास पुरुष कहते हैं। वे BJP से बरेली में 8 बार लोकसभा चुनाव जीत चुके हैं। उन्होंने अपना पहला चुनाव वर्ष 1981 मे बरेली लोकसभा सीट से भाजपा के टिकट पर लड़ा, जिसमे उनकी हार हुई। जिसके बाद 1984 के आम चुनाव में भी उनको हार का सामना करना पड़ा।

इसके बाद उन्होंने जो रफ्तार पकड़ी उससे कोई नहीं पकड़ पाया। वह उत्तर प्रदेश के बरेली से 1989 से लगातार चुनाव जीतते आ रहे हैं। हालांकि 2009 के चुनाव में उन्हे कांग्रेस के प्रवीण सिंह आरोन ने 9 हजार से अधिक मतों के अंतर से हराया था। 2014 के चुनाव में उन्होंने एक बार फिर जबरदस्त वापसी करते हुए जीत हासिल की। 2019 में भी वे जीते।


संतोष गंगवार का जन्म

संतोष गंगवार का जन्म उत्तर प्रदेश के बरेली में 1 नवम्बर 1948 को हुआ था। उनकी उच्च शिक्षा आगरा विश्वविद्यालय और रूहेलखंड विश्वविद्यालय से उन्होंने अपनी बीएससी और LLB की डिग्री प्राप्त की। इस दौरान वह छात्र राजनीति से जुड़े रहे, इंदिरा गांधी की ओर से लगाई गई इमरजेंसी के दौरान तो उनको जेल तक जाना पड़ा था।

बीजेपी के वरिष्ठ नेता गंगवार उत्तर प्रदेश की बरेली लोकसभा सीट से 8 बार सांसद चुने गए. वो 1989 से 2009 तक लगातार छह बार सांसद रहे. उन्हें 2009 के चुनाव में मामूली अंतर से हार का सामना करना पड़ा.

2014 में मोदी सरकार में बने मंत्री

संतोष गंगवार उत्तर प्रदेश में पार्टी इकाई के कार्य समिति के सदस्य भी रह चुके हैं। उन्होंने 13वीं लोकसभा में अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में बनी सरकार में पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री के साथ-साथ संसदीय कार्य राज्य मंत्री का पदभार भी संभाला है। मोदी सरकार में भी वे टेक्सटाइल और वित्त राज्य मंत्री की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।

फिर संतोष गंगवार वो 2014 से 2024 तक सांसद चुने गए. मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में वो कपड़ा मंत्रालय में पहली बार राज्यमंत्री बने. वो 7 जुलाई 2016 तक मंत्री रहे.

इसके बाद वित्त राज्य मंत्री बने. इस पद पर वो सितंबर 2017 तक रहे. इसके बाद वो श्रम एवं रोजगार मंत्री बने. वो जुलाई 2021 तक इस पद पर रहे.

2024 में नहीं मिला टिकट


संतोष गंगवार उत्तर प्रदेश बीजेपी कार्यसमिति के सदस्य रहे और 1996 में उन्होंने उत्तर प्रदेश बीजेपी इकाई के महासचिव का पद संभाला.

2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने संतोष गंगवार को उम्मीदवार नहीं बनाया. उनकी जगह बीजेपी ने छत्रपाल सिंह गंगवार को बरेली सीट से टिकट दिया और उन्हें जीत मिली. छत्रपाल इससे पहले बहेड़ी विधानसभा सीट से साल 2007 से 2012 तक विधायक रहे.

HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story