झारखंड: हेमंत सोरेन का बड़ा बयान, बताया, क्यों घटी आदिवासियों की जनसंख्या, भाजपा से पूछा ये सवाल...

रांची। झारखंड में आदिवासियों की घट रही जनसंख्या को लेकर मुख्यमंत्री ने बड़ा बयान दिया है। गिरिडीह के कार्यक्रम में अपने संबोधन में हेमंत सोरेन ने कहा कि विपक्ष के यही लोग घुसपैठ, लव जिहाद, लैंड जिहाद की बात करते हैं। कहते हैं कि आदिवासियों की जनसंख्या घट रही है।


मैं पूछता हूं कि आदिवासियों को सरना धर्मकोड क्यों नहीं दिया? हमारी जब पहचान ही नहीं है तो हमारा गायब होना स्वाभाविक है। हेमंत सोरेन का ये बयान उस वक्त आया है, जब भाजपा डेमोग्राफी चेंज के मुद्दे पर रांची से लेकर दिल्ली तक आक्रामक है।

क्यों घटी आदिवासियों की जनसंख्या

मुख्यमंत्री सोमवार को गिरिडीह के ताराटांड में आयोजित आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम में शामिल होकर गिरिडीह और धनबाद जिला में करोड़ों रुपयों की परियोजनाओं के शिलान्यास एवं उद्घाटन तथा परिसंपत्तियों के वितरण हेतु आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुआ। इस दौरान हेमंत सोरेन ने भाजपा को आड़े हाथों लिया।

भाजपा ने संथालपरगना में मुस्लिम जनसंख्या के बढ़ने और आदिवासियों की जनसंख्या घटने का गंभीर आरोप लगाया है। वो हेमंत सरकार पर बांग्लादेशी घुसपैठियों को प्रश्रय देने का भी आरोप लगाती है। आज इस मामले में हेमंत सोरेन ने तीखा पलटवार किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि विपक्ष के यही लोग घुसपैठ, लव जिहाद, लैंड जिहाद की बात करते हैं। कहते हैं कि आदिवासियों की जनसंख्या घट रही है।

मैं पूछता हूं कि आदिवासियों को सरना धर्मकोड क्यों नहीं दिया? हमारी जब पहचान ही नहीं है तो हमारा गायब होना स्वाभाविक है। विधानसभा से हमने आदिवासियों के लिए आदिवासी सरना धर्म कोड पारित कराकर केंद्र सरकार को भेजा लेकिन वे लोग कुंडली मारकर उस पर बैठे हुए हैं।

महंगाई के मुद्दे पर केंद्र सरकार को घेरा

विपक्ष के लोग झूठ बोलने से बाज नहीं आते हैं। यहां के लोगों से वे पूछें कि आज लोगों के चेहरे पर जो मुस्कान है यह मुस्कान किस लिए है? इन्होंने तो खुद महंगाई को आसमान पर पहुंचा दिया है। लेकिन गरीबों को राहत देने का कोई रास्ता नहीं निकाला गया है। चंद लोगों की मुट्ठी में देश की अर्थव्यवस्था सिमट कर रह गई है।

गरीब, शोषित और वंचित समाज के लोगों को पैसा देने के लिए इनके पास पैसा नहीं है, मगर चंद व्यापारियों को देने के लिए इनके पास पैसा है।आज किसानों का कृषि ऋण माफ हो रहा है, गरीबों का 200 यूनिट तक बिजली मुफ्त हो गया है, बकाया बिजली बिल भी माफ हो रहा है, बच्चों के पढ़ने के लिए निजी स्कूल के तर्ज पर उत्कृष्ट स्कूलों का निर्माण किया गया है, गरीब के होनहार बच्चे विदेश में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं तथा महिलाओं का सशक्तिकरण सुनिश्चित आपकी सरकार कर रही है।

https://www.youtube.com/live/OosZZBB88Wc?si=oxZPNIJ6DxSbkvTj

सभी को मिल रहा है पेंशन

उन्होंने पूर्व की डबल इंजन सरकार में गांव के कुछ चुनिंदा लोगों को ही पेंशन की राशि मिल पाता था, बिचौलियों का चक्कर काटते-काटते लोग थक जाते थे मगर तब भी लाभ नहीं मिल पाता था। आज आपकी सरकार ने ऐसा कानून बनाया है कि अब गांव में जितने भी वृद्ध हैं या जरूरतमंद हैं, उन सभी को पेंशन का सम्मान मिल रहा है। गांव-गांव, टोला-टोला जाकर हक-अधिकार से जोड़ रही है अबुआ सरकार।

Aditya
Aditya  
Related Articles
Next Story