झारखंड: झामुमो सम्मान योजना, महिलाओं-बहनों को हर महीने 2500 रुपये, भाजपा के गोगो दीदी को टक्कर देने JMM ने किया ऐलान, मांगी इजाजत

रांची। झारखंड में सम्मान को लेकर सियासत शुरू हो गयी है। मंईया सम्मान योजना के तोड़ में भाजपा ने गोगो दीदी योजना निकाली, तो अब झारखंड मुक्ति मोर्चा ने झामुमो सम्मान योजना लांच करने की घोषणा की है। इसके तहत महिला व बहनों को हर महीने 2500 रुपये दिया जायेगा। झामुमो ने एक कदम आगे बढ़ाते हुए इसका फार्म भी लांच कर दिया है। बुधवार को झारखंड मुक्ति मोर्चा के केंद्रीय महासचिव विनोद पांडेय के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार से मुलाकात कर उन्हें ज्ञापन सौंपा।





चुनाव आयोग से मांगी झामुमो ने इजाजत

पार्टी प्रवक्ता विनोद पांडेय ने कहा कि इस योजना के तहत राज्य की सभी महिलाओं को 30 हजार रुपये प्रति वर्ष दिए जाएंगे। यह निर्णय पार्टी द्वारा पहले ही लिया जा चुका है। एक सवाल के जवाब में विनोद पांडेय ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा मंईयां योजना चलाई जा रही है, जिसके तहत हर साल 12 हजार रुपये दिए जा रहे हैं. पार्टी का इससे कोई लेना-देना नहीं है। इधर चुनाव आयोग से झामुमो ने 2 मई 2024 के पत्र का हवाला देते हुए भाजपा पर जनप्रतिनिधित्व कानून का उल्लंघन करने का आरोप लगाया और कार्रवाई की मांग की। साथ ही झामुमो सम्मान योजना शुरू करने की अनुमति भी मांगी।

हर महीने 2500 रुपये देने का वादा

कहा जा रहा है कि भाजपा की गोगो दीदी योजना को मात देने के लिए झारखंड मुक्ति मोर्चा ने झामुमो सम्मान योजना लाने का फैसला किया है। इसके तहत राज्य की महिला बहनों को 30 हजार रुपये प्रति वर्ष यानी 2500 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे। विधानसभा चुनाव से पहले जनता को लुभाने की होड़ के बीच इस पर राजनीति भी तेज हो गई है। दरअसल भाजपा पर गोगो दीदी योजना के जरिए जनता को लुभाने का आरोप लगाते हुए झारखंड मुक्ति मोर्चा ने चुनाव आयोग से इसकी लिखित शिकायत की है।

भाजपा ने लांच किया है गोगो दीदी योजना

चुनाव आयोग में शिकायत करने के बाद सीएम हेमंत सोरेन की ओर से आवश्यक प्रशासनिक कार्रवाई का भी निर्देश दिया गया। इसके साथ सभी जिले के उपायुक्त को कार्रवाई करते हुए इसमें मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया गया। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने इस आदेश को चुनौती में लेते हुए मंगलवार को गोगो दीदी योजना के तहत महिलाओं के फॉर्म भरवाये।

Related Articles
Next Story