Jharkhand: थाने में मुंशी बहाली की अंतिम तिथि बढ़ी, आप भी बनना चाहते हैं मुंशी तो जल्द करे आवेदन

Ranchi। झारखंड में थाने में हो रही महिला मुंशी की बहाली में रिस्पॉन्स मिलने से विभाग काफी उत्साहित है। आवेदक की संख्या को देखते हुए विभाग ने फार्म भरने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। जिस तरह से इस नियुक्ति के बाद कार्य के घंटे को रखा गया है वो अब तक की नौकरी में सबसे ज्यादा है।

मालूम हो की इसी महीने की 4 तारीख को झारखंड डीजीपी के निर्देश पर महिला मुंशी के लिए आवेदन पत्र जारी किया गया था. महिला मुंशी बनने के लिए आवेदन पत्र में कई शर्तें भी रखी गई थीं, उन शर्तों को पूरा करने के बाद ही महिला पुलिसकर्मी थानों में मुंशी के पद पर काम कर पाएंगी. अब तक 1000 से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं।

क्या कहते हैं DGP

झारखंड के डीजीपी अनुराग गुप्ता ने बताया कि जिस थाने में महिला मुंशी की तैनाती होगी, वहां पुरुष मुंशी नहीं होगा. डीजीपी के अनुसार महिला मुंशी के लिए आवेदन करने वाली महिला पुलिसकर्मियों ने यह अनुरोध किया था, जिसे स्वीकार कर लिया गया है. यह तय किया गया है कि जिस थाने में महिला मुंशी होगी, वहां उसकी सहायता के लिए एक अन्य महिला मुंशी भी तैनात की जाएगी.

आवेदन करने वाली सभी महिला पुलिसकर्मियों के आवेदन की जांच कर उनका साक्षात्कार लेने के बाद उन्हें मुंशी के काम की ट्रेनिंग भी दी जाएगी, जिसके बाद उन्हें थानों में तैनात किया जाएगा.

झारखंड के डीजीपी अनुराग गुप्ता ने बताया कि महिला पुलिसकर्मियों के शानदार रिस्पॉन्स को देखते हुए आवेदन पत्र भरने की तिथि को आगे बढ़ा दिया गया है. अब 15 सितंबर तक आवेदन भरे जा सकेंगे.

थानों में मुंशी बनने की इच्छुक महिला पुलिसकर्मियों के लिए आवेदन पत्र में कई नियम भी बनाए गए हैं. आवेदन पत्र के ऊपर लिखा है कि केवल वही महिला पुलिसकर्मी फॉर्म भरें जो थाने में जरूरत के हिसाब से लंबी अवधि यानी 12 से 14 घंटे तक काम करने को तैयार हों. इतने घंटे काम करने के लिए महिला पुलिसकर्मी मानसिक रूप से तैयार है जिसे देखकर पुलिस के आला अधिकारी भी उत्साहित है।


HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story