Jharkhand Sarkari Naukari : झारखंड में इस पद पर होगी बंपर भर्तियां, JSSC लेगा परीक्षा, देखिये आवेदन की तारीख और चयन प्रक्रिया की डिटेल

Jharkhand Government Job: झारखंड में सरकारी नौकरी का पिटारा खुला हुआ है। मुख्यमंत्री ने आज 35 हजार पदों पर भर्तियों की बात भी कही है। इस बीच झारखंड में सचिवालय आशुलिपिक के 455 पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की गयी है। झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएससी) ने नियुक्तियों को लेकर विज्ञापन जारी कर दिया है। इच्छुक अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया है। झारखंड सचिवालय आशुलिपिक प्रतियोगिता परीक्षा-2024 के तहत नियमित व बैकलॉग की 455 रिक्तियों के विरुद्ध छह सितंबर से पांच अक्तूबर तक ऑनलाइन आवेदन जमा लिया जायेगा।

आयोग द्वारा सीबीटी मोड/ओएमआर आधारित परीक्षा ली जायेगी. झारखंड सचिवालय आशुलिपिक सेवा संवर्ग के अधीन आशुलिपिक कोटि के पद पर नियुक्ति हेतु परीक्षा दो चरण में ली जायेगी. अभ्यर्थी एक ही समय में रजिस्ट्रेशन, परीक्षा शुल्क भुगतान, फोटो एवं हस्ताक्षर अपलोड कर आवेदन पत्र का प्रिंट आउट ले सकते हैं।

परीक्षा शुल्क 100 रुपये निर्धारित है. झारखंड राज्य के एससी, एसटी अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा शुल्क 50 रुपये है. झारखंड राज्य के 40 प्रतिशत अथवा इससे अधिक दिव्यांग अभ्यर्थियों को परीक्षा शुल्क में छूट अनुमान्य है। प्रथम चरण में कौशल जांच परीक्षा तथा द्वितीय चरण में लिखित परीक्षा होगी. कौशल जांच परीक्षा के लिए दो पत्र होंगे. दोनों पत्रों की परीक्षा एक ही तिथि को ली जायेगी।

इसमें सिर्फ उत्तीर्णता प्राप्त करना आवश्यक होगा. लिखित परीक्षा के लिए दो पत्र होंगे. लिखित परीक्षा में सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ व बहुविकल्पीय उत्तरयुक्त होंगे. एक प्रश्न का पूर्ण अंक तीन होगा. प्रत्येक सही उत्तर के लिए तीन अंक दिये जायेंगे, जबकि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक की कटौती की जायेगी. परीक्षा की भाषा हिंदी/अंग्रेजी होगी. लिखित परीक्षा के प्रश्न पत्रों का पाठ्यक्रम मैट्रिक स्तर का होगा।

Related Articles
Next Story