झारखंड : मंत्रिमंडल विस्तार के बाद क्या बोले हेमंत सोरेन ? सरकार के लिये कौन से मुद्दे हैं प्रमुख

रांची : झारखंड विधानसभा के विशेष सत्र में हेमंत सरकार का फ्लोर टेस्ट हुआ, जिसमें मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने विश्वास मत हासिल कर लिया. इसके बाद मंत्रिमंडल का विस्तार किया गया. 11 नए मंत्रियों को राजभवन में आयोजित एक सादे समारोह में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई. मंत्रिमंडल विस्तार के बाद सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य की जनता के लिए जो जिम्मेदारी हैं उसे निभाता हूं और विकास कार्यों को गति देना हमारा उद्देश्य है. उन्होंने बताया कि मंत्रिमंडल विस्तार के बाद एक बैठक भी की गई. कल से सब अपने-अपने कार्यों में लग जायेंगे. राज्य के लिए मिल का पत्थर साबित हो ऐसा विचार रखा है

माइनिंग और विस्थापितों को लेकर जल्द तैयार होगा मसौदा

हेमंत सोरेन ने कहा कि रांची में माइनिंग की गतिविधियां बहुत अधिक चलती हैं.40% से अधिक खनिज संपदा हमारे पास है लेकिन सरकार के पास कोई स्पष्ट नीति नहीं है. विस्थापितों के लिए कोई स्पष्ट नीति नहीं है. विस्थापन आयोग बनाने का कैबिनेट से प्रस्ताव पास किया है. बहुत जल्द एक मसौदा तैयार किया जाएगा. विस्थापितों का आर्थिक सामाजिक सर्वेक्षण होगा. डेटाबेस तैयार किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में हो रहे माइनिंग गतिविधियों का हमारे लोगों पर क्या असर पड़ता है, वो क्या पाते हैं. किनको क्या मिला नहीं मिला. इसका प्रभाव क्या है. मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द मसौदा तैयार किया जायेगा. सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के लोग जिन्हें खेत खलियान घर द्वार छोड़ना पड़ता है उन्हें राहत कैसे दी जाए इसके लिए हम लोग सरकार में रणनीति बनाएंगे. जब हमने कहा है तो धरातल पर उतारना हमारी जिम्मेदारी है. हालांकि यह पहले ही हो जाना चाहिए था लेकिन आज हम लोगों ने निर्णय लिया. प्राथमिकता के आधार पर काम होगा.

सहायक पुलिस कर्मियों को लेकर प्रतिक्रिया

सहायक पुलिस कर्मियों पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार समस्याओं का समाधान करने के लिए तैयार है. आपसे बात करने के लिए तैयार है. मिल बैठकर बात करने की जरूरत है. धरना प्रदर्शन की जरूरत नहीं है. कल सभी मंत्री अपना पदभार ग्रहण करेंगे. जनहित के कार्यों पर जितने भी निर्णय लिए गए हैं उन सब की समीक्षा अविलंब करने को निर्देश दिये गये हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि नई चीजों पर आगे बढ़ने से पहले वर्तमान स्थिति का आकलन बेहतर तरीके से करने की जरूरत है ताकि मजबूती से धरातल पर उतर सके।

Related Articles
Next Story