झारखंड: किन्हें मिलेगा 15 लाख रुपये का लाभ, जानिये अबुआ स्वास्थ्य योजना की डिटेल, कैसे करना होगा आवेदन, इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

Abu Health Insurance Scheme: झारखंड सरकार ने एक बेहद ही खास स्वास्थ्य योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत अब 15 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज सरकार करायेगी। इस योजना का नाम है अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना। कैबिनेट ने शुक्रवार को इस योजना पर मुहर लगा दी। इस योजना के लागू होते ही राज्य सरकार के 33 लाख परिवारों को 15 लाख रुपए का मुफ्त इलाज सरकार करायेगी। इसका लाभ उन परिवारों को मिलेगा जिनके पास लाल, हरा या गुलाबी राशन कार्ड है। ये योजना आयुष्मान योजना से बिल्कुल अलग होगी। राज्य सरकार की ये एक अति महत्वपूर्ण योजना है, जिसका मकसद गरीब और वंचित परिवारों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध उपलब्ध कराना है।

झारखंड सरकार द्वारा शुरू किया जा रहे हैं अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ अगर आप लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको आवेदन करना होगा, आवेदन के लिए आपको वर्तमान समय में कुछ इंतजार करना होगा क्योंकि हाल ही में झारखंड सरकार ने इस योजना का शुरुआत करने की घोषणा की है। Abua Swasthya Bima Yojana का लाभ झारखंड सरकार द्वारा ऐसे सभी लोगों को दिया जाएगा जो आयुष्मान भारत योजना के लाभ से वंचित है। ऐसे परिवार जो राशन कार्ड धारक हैं वह अवेदन कर इस योजना के लाभ ले पाएंगे।

मुख्यमंत्री ने इस नई योजना को लेकर कई निर्देश स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों को दिया है। उन्होंने कहा है कि जिन मरीजों का आयुष्मान कार्ड नहीं है, उनके लिए नई योजना शीघ्र शुरू की जानी चाहिए।साथ ही सीएम चंपई सोरेन ने सभी जिलों में कैंप लगाकर उन पात्र परिवारों का आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश दिए हैं, जिनका अभी तक कार्ड नहीं बना है।

आयुष्मान भारत योजना तथा मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी चिकित्सा सहायता योजना के साथ-साथ चलेगी। हालांकि, मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी चिकित्सा योजना में चिह्नित 21 बीमारियों को भी इस नई योजना में सम्मिलित किया गया है। अबुआ स्वास्थ्य योजना का लाभ उन मरीजों को ही मिलेगा, जिनके पास राशन कार्ड है। जिन मरीजों का आयुष्मान कार्ड नहीं है, उनके लिए अबुआ स्वास्थ्य योजना शुरू की गयी है। सरकार ने अपनी इस नयी योजना के लिए 116 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है।

अबुआ स्वास्थ्य योजना क्या है?

1. जबकि अबुआ स्वास्थ्य योजना के तहत उन लोगों को 15 लाख रुपये तक इलाज सुविधा दी जाएगी जो आयुष्मान कार्ड से वंचित हैं.

2. जबकि अबुआ स्वास्थ्य योजना में ये बाध्य नहीं है.

3. जबकि अबुआ स्वास्थ्य योजना लाभ वैसे राशनकार्डधारियों को मिलेगा जो आयुष्मान योजना से वंचित हैं.

इस योजना के आवेदन का शुरुआत जुलाई 2024 में किया जाएगा। अगर आप सरकार की इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको आवेदन करना होगा।

अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए दस्तावेज

अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ लेने हेतु आवेदन करना होगा, आवेदन के लिए आपके पास कुछ दस्तावेज चाहिए जो नीचे निम्नलिखित है –

• आधार कार्ड (परिवार के सभी सदस्यों के)

• पासपोर्ट साइज फोटो

• लाल, हरा या गुलाबी राशन कार्ड

• निवास प्रमाण पत्र

• जाति प्रमाण पत्र

• आय प्रमाण पत्र

• मोबाइल नंबर (आधार से लिंक)

• अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना फॉर्म

HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story