मंईयां योजना को लेकर आ रहे हैं फोन कॉल और मैसेज, भूलकर भी ना करें क्लिक, वरना हो जायेगा पूरा खाता साफ, मुख्यमंत्री ने भी किया सावधान, बोले...

रांची। मंईयां योजना को लेकर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन नें महिलाओं और बेटियों को सचेत किया है। उन्होंने सोशल मीडिया में पोस्ट डालकर आगाह किया है कि योजना को लेकर सर्तक रहें। दरअसल पिछले कुछ दिनों से ये खबरें आ रही थी कि मंईया योजना को लेकर साइबर ठगों के फोन कॉल महिलाओं और युवतियों के मोबाइल पर आ रहे हैं।


उनसे वैरिफिकेशन के नाम पर OTP मांगे जा रहे हैं और कुछ APP इंस्टॉल करने को कहा जा रहा है।कई जगहों पर महिलाएं ओटीपी और एप के जरिये ठगी का शिकार हो रही थी। लिहाजा मुख्यमंत्री ने सभी महिलाओं और ल़डकियों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी दी है, ताकि वो साइबर ठगी का शिकार ना हो।

मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया हैंडल पर लिखा है कि SMS, व्हाट्सएप, मेल या टेलीग्राम के जरिये भी मैसेज आ सकते हैं, इसलिए आप सभी से आग्रह है सावधान रहें। झारखण्ड पुलिस ऐसे मामलों को लेकर सतर्क हैं। किसी प्रकार की सूचना मिलने पर तुरंत एक्शन लेते हुए फर्जी कॉलर को चिन्हित करने का कार्य करे।

मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया हैंडल पर लिखा

साथियों, यह अत्यंत महत्वपूर्ण सूचना है। झारखण्ड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के संदर्भ में सूचना आ रही है कि कई लाभुकों के मोबाइल नंबर पर योजना को लेकर कॉल आ रहें हैं, जो पूरी तरह से फर्जी है।

इसलिए योजना के तहत निबंधित बहन - बेटियों से आग्रह है कि योजना के संदर्भ में या राशि हस्तांतरण से सम्बन्धित कॉल आने पर OTP या अपने बैंक खाते से संबंधित जानकारी कॉल करने वाले के साथ साझा कदापि नहीं करें। झारखण्ड सरकार इस योजना को लेकर किसी तरह का कॉल नहीं कर रही है।

बैंक खाता की जानकारी किसी को नहीं दें

अतः आप सभी सतर्क रहें और ऐसे कॉल आने पर अपने बैंक खाता की जानकारी नहीं दें। तेजी से बढ़ रहे ऑनलाइन फ्रॉड से बचना बहुत जरूरी है। कई लोग मैसेज या कॉल (Bank Fake Call ) करके फ्रॉड कर रहे हैं। SMS, व्हाट्सएप, मेल या टेलीग्राम के जरिये भी मैसेज आ सकते हैं, इसलिए आप सभी से आग्रह है सावधान रहें।

झारखण्ड पुलिस ऐसे मामलों को लेकर सतर्क हैं। किसी प्रकार की सूचना मिलने पर तुरंत एक्शन लेते हुए फर्जी कॉलर को चिन्हित करने का कार्य करे। साथ ही आप सभी से अनुरोध है की अपने आस पास के/परिचितों/रिश्तेदारों तक भी यह जानकारी ज़रूर साझा करें।

Aditya
Aditya  
Related Articles
Next Story