चंपाई सोरेन पर गिर सकती है गाज, बागी बोल पर पार्टी एक्शन की तैयारी तैयारी में, अगली पोस्ट और अगले कदम पर पार्टी की नजर...

रांची। चंपाई सोरेन पर पार्टी जल्द एक्शन ले सकती है। अंदरखाने की खबर है कि पार्टी उनसे इस्तीफा मांग सकती है, वहीं झामुमो से निलंबित भी किया जा सकता है। दरअसल जिस तरह से खुले तौर पर चंपाई सोरेन ने सोशल मीडिया पर बागी तेवर दिखाते हैं,उससे पार्टी ना सिर्फ हैरान है, बल्कि बेहद नाराज भी है। चंपाई सोरेन फिलहाल दिल्ली में है, ऐसे में उनके रांची लौटने पर पार्टी एक्शन ले सकती है।

वैसे चंपाई सोरेन ने अभी तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं, लेकिन जिस तरह के बोल उनकी तरफ से सामने आ रहे हैं, उससे एक बात तो साफ हो चुका है कि चंपाई सोरेन का झामुमो के साथ 4 दशक का रिश्ता अब खत्म हो रहा है।

झामुमो के अंदरखाने खबर यही है कि पार्टी चंपाई सोरेन के अगले कदम का इंतजार रही है। अगर चंपाई सोरेन दूसरी पार्टी ज्वाईन करते हैं, मसलन जैसी की चर्चा है कि भाजपा में वो शामिल हो सकते हैं, तब तो वो खुद ही पार्टी से चले जायेंगे, लेकिन अगर पार्टी में रहकर चंपाई ने बगावत की आवाज से इसी तरह से बुलंद करना जारी रखा, तो झामुमो उनके खिलाफ एक्शन तुरंत ही एक्शन लेगी। चुनाव के ठीक पहले झामुमो किसी भी तरह का रिस्क लेने को तैयार नहीं है।

ऐसा नहीं है कि तल्खी सिर्फ चंपाई सोरेन ने दिखायी है, बल्कि हेमंत सोरेन की तरफ से भी नाराजगी दिखी है। रविवार को मीडिया के साथ एक सवाल के जवाब में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा, "ये लोग (भाजपा) गुजरात, असम, महाराष्ट्र से लोगों को लाते हैं और यहां के आदिवासियों, दलितों और पिछड़ों में जहर फैलाते हैं.

समाज की बात तो छोड़िए, ये लोग (भाजपा) परिवार तोड़ने का काम करते हैं, पार्टियां तोड़ने का काम करते हैं। ये लगातार विधायकों को तोड़ रहे हैं। पैसा ऐसी चीज है कि नेताओं को इधर से उधर जाने में देर नहीं लगती..."

इससे पहले शनिवार को चंपाई ने सरायकेला-खरसावां जिले के जिलिंगगोड़ा गांव स्थित घर से JMM का झंडा हटाया। फिर दोपहर तक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X के बायो से JMM लीडर और मंत्री हटा लिया।दोपहर 1 बजे चंपाई सोरेन विशेष विमान से दिल्ली पहुंचे। दिल्ली एयरपोर्ट पर BJP में शामिल होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि 'अभी मैं जहां पर हूं वहीं पर हूं। यहां मेरे बच्चे रहते हैं। मैं उनसे मिलने आता रहता हूं। मैं निजी काम से दिल्ली आया हूं।

हालांकि फिर उसके तुरंत बाद ही उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट डालकर तहलका मचा दिया है। 'JMM में मेरा अपमान हुआ है। CM रहते मैं बेहतर काम कर रहा था। मुझे हटाया गया। मुख्यमंत्री रहने के बावजूद मुझे बीच कार्यक्रम से बुला लिया गया। विधायक दल की बैठक में मुझसे इस्तीफा मांग लिया गया।'

चंपाई ने अपने लेटर में यह भी लिखा 'आज से मेरे जीवन का नया अध्याय शुरू होने जा रहा है। इसमें मेरे पास तीन विकल्प हैं। पहला, राजनीति से संन्यास लेना, दूसरा, अपना अलग संगठन खड़ा करना और तीसरा, इस राह में अगर कोई साथी मिले, तो उसके साथ आगे का सफर तय करना।'

हालांकि, उनका अगला कदम क्या होगा या किस पार्टी में शामिल होंगे। यह क्लियर नहीं किया है।केंद्रीय मंत्री जीतनराम मांझी ने रविवार देर शाम X पर लिखा 'चंपाई दा आप टाइगर थे, टाइगर हैं और टाइगर ही रहेंगे...NDA परिवार में आपका स्वागत है...'।

HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story