मानदेय बढ़ा तो खुशी से चहक हुए होमगार्ड के जवान, मुख्यमंत्री बोले, पुलिस कर्मियों के समकक्ष मानदेय देकर सरकार ने....

रांची। मानदेय में बढ़ोत्तरी पर होमगार्ड के जवान खुशी से गदगद है। आज होमगार्ड के जवानों ने मुख्यमंत्री से मिलकर उन्हें धन्यवाद दिया। वहीं होमगार्ड जवानों की खुशी देखकर मुख्यमंत्री भी अभिभूत नजर आये। मुख्यमंत्री ने कहा कि गृह रक्षकों की खुशी देखकर मन प्रसन्न हुआ।





उन्हें पुलिस कर्मियों के समकक्ष दैनिक कर्तव्य पारिश्रमिक देने का निर्णय लेकर एक और वादा पूर्ण हुआ। आज उनके द्वारा दी गई बधाई और जताए गए आभार से हमारा संकल्प और मजबूत हुआ है। हम सभी मिलकर झारखंड को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे





आपको बता दें कि झारखंड में होमगार्ड्स को अब पुलिसकर्मियों के बराबर डेली ड्यूटी वेज का भुगतान किया जाएगा। ड्यूटी पर तैनात किए जाने वाले होमगार्ड को प्रतिदिन 1088 रुपए की दर से भुगतान किया जाएगा. अब तक उन्हें डेली ड्यूटी वेज के तौर पर 500 रुपए का भुगतान किया जाता है। बता दें कि झारखंड हाईकोर्ट ने पिछले साल 12 जनवरी को राज्य सरकार की ओर से दायर एसएलपी की सुनवाई के दौरान आदेश दिया था कि होमगार्ड जवानों को तीन माह के अंदर पुलिसकर्मियों के अनुमान्य मूल वेतन के बराबर ‘समान कार्य का समान वेतन' का लाभ दिया जाये।





इस पर सरकार ने हाईकोर्ट से होमगार्ड जवानों को समान कार्य का समान वेतन का लाभ देने के लिए छह माह का समय मांगा था. इस बीच सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी दायर कर दिया. सुप्रीम कोर्ट ने जुलाई में इस मामले में फैसला सुनाया और होमगार्ड जवानों को पुलिसकर्मियों की तरह समान काम, समान वेतन देने के हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ सरकार की अर्जी को खारिज कर दिया। इसके साथ ही होमगार्ड जवानों को पुलिसकर्मियों के समान वेतन का रास्ता साफ हो गया था. राज्य में होमगार्ड के लगभग 19 हजार जवान हैं. इनमें से 3527 जवान लॉ एंड ऑर्डर की ड्यूटी में प्रतिनियुक्त हैं।

Related Articles
Next Story