संजय लीला भंसाली की 'देवदास' का 'डोला रे डोला' 2000 के दशक के सबसे बेहतरीन बॉलीवुड सॉन्ग में 8वें स्थान पर

मुंबई। संजय लीला भंसाली की जादुई कहानी ने हमेशा दर्शकों को आकर्षित किया है। वह एक ऐसे फिल्म निर्माता हैं जिनकी कल्पना और शिल्प समय से परे हैं, जो स्क्रीन पर मंत्रमुग्ध कर देने वाली घटनाएं रचते हैं। जहाँ उनकी फ़िल्में उनकी कहानी कहने के जादू को पेश करती हैं, वहीं उनके गाने भी उसी जोश को समेटे हुए हैं।

उनकी कई फ़िल्मों में से, उनकी 2002 की पीरियड रोमांटिक ड्रामा देवदास एक ऐसी फ़िल्म है जो एक प्रतिष्ठित और सदाबहार एल्बम है। एक दशक से भी ज़्यादा समय बीत जाने के बाद भी, इस फ़िल्म का एल्बम अपनी छाप छोड़ रहा है, क्योंकि 'डोला रे डोला' ने इंडीवायर की "2000 के दशक के सर्वश्रेष्ठ बॉलीवुड नंबरों" की सूची में 8वां स्थान प्राप्त किया है।

यह कहना उचित होगा कि एसएलबी की देवदास का हर एक गाना अपने आप में एक रत्न है। हालाँकि, जिस गाने ने विशेष रूप से इंडीवायर की सूची में अपना स्थान सुरक्षित किया है, वह है 'डोला रे डोला'। कविता कृष्णमूर्ति, श्रेया घोषाल और केके द्वारा खूबसूरती से गाया गया यह गाना माधुरी दीक्षित और ऐश्वर्या राय बच्चन की भव्यता को पूरी तरह से दर्शाता है, जो पहली बार स्क्रीन पर एक शानदार सीक्वेंस में एक साथ नृत्य कर रही हैं।

संजय लीला भंसालीकी उल्लेखनीय कहानी को दर्शाते हुए, यह गाना पारो के परिवार के दुर्गा पूजा उत्सव की बैकड्रॉप पर आधारित है, जहाँ वह उस महिला का खुशी से स्वागत करती है जो अब अपने बचपन के प्रेमी से प्यार करती है।

सामाजिक कलंक को दरकिनार करते हुए जश्न मनाने के लिए एक साथ नृत्य करती है। लाल और सफ़ेद रंग का यह गाना बंगाली परंपराओं का सम्मान करने वाली साड़ियाँ भी इस गाने के साथ दृश्य रूप से प्रतिष्ठित हो गईं। इस गाने को सरोज खान ने खूबसूरती से कोरियोग्राफ किया है।

संजय लीला भंसाली द्वारा खूबसूरती से तैयार किए गए गाने के लिए यह वास्तव में एक अच्छी तरह से योग्य मान्यता है। उन्होंने पृष्ठभूमि को नर्तकियों और दर्शकों से भर दिया जहाँ तक नज़र जा सकती थी, उन्होंने एक जादुई क्षण बनाया जो मनोरंजन की दुनिया में एक खजाना बना हुआ है।

HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story