JSSC की एक और परीक्षा विवादों में, 150 में से 80 नंबर पाकर हो गया जनरल कैटेगरी में सेलेक्शन, अपने ही गांव के स्कूल में ज्वाइनिंग भी मिल गयी, BJP ने की जांच की मांग

JSSC EXAM: JSSC की प्रतिष्ठा और विश्वसनीयता दोनों ही इन दिनों सवालों में हैं। लगातार अभ्यर्थियों की तरफ से JSSC की पारदर्शिता पर सवाल खड़े किये जाते हैं। लिहाजा कई मौकों पर CBI जांच की मांग भी उठती रही है। अब एक और परीक्षा को लेकर सवाल खड़ा हो गया है। नेता प्रतिपक्ष में झारखंड के स्कूलों के लिए हुई लैबरोट्री परीक्षा को लेकर सवाल खड़े किये हैं। JLACE-2023 (Jharkhand Laboratory Assistant Competitive Examination - 2023) परीक्षा को लेकर नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी ने सवाल खड़े करते हुए आयोग से जवाब मांगा है।

अमर बाउरी ने प्रश्न पत्र को सोशल मीडिया हैंडल पर पोस्ट करते हुए लिखा है कि परीक्षा में धांधली कर कई युवाओं का भविष्य रौंदा गया है। अमर बाउरी ने लिखा है कि हेमंत राज में JLACE-2023 में 80/150 सही करने वाले "अभ्यर्थी 1" का फाइनल चयन (UR) से हो गया साथ ही Home Town छोड़िए Home Village के Home School में ज्वाइन करवा दिया। परन्तु BC-1/2 (IIT के विद्यार्थी) "अभ्यर्थी 2" का 130+ सही करने के बावजूद भी चयन तक नहीं हुआ।

उन्होंने कहा कि 50 प्रश्न अधिक सही करने वाले आईआईटी में पढ़े OBC विद्यार्थी का चयन न होना वहीं 50 सवाल कम सही करने वाले विद्यार्थी का चयन UR से होना ! हर प्रश्न का 2 अंक अर्थात यह सिर्फ 50 प्रश्नों अंतर नहीं बल्कि पूरे 100 नम्बर का अंतर है। 100 अंको का नॉर्मलाइजेशन वाह! अभ्यर्थियों से लगातार मिल रही जानकारी के मुताबिक ये तो महज एक ट्रेलर है, ऐसा कई अभ्यर्थियों के साथ हुआ है। यह दिखता है कि किस प्रकार हेमंत सरकार झारखंड के हमारे बच्चों का भविष्य को रौंद रही है। नॉर्मलाइजेशन की आड़ में भ्रष्टाचार ? हेमंत सरकार, गई इस बार !

690 पदों पर हुई थी भर्तियां

झारखण्ड सरकार के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के अधीन (माध्यमिक शिक्षा निदेशालय), रांची के अंतर्गत विभिन्न विषयों के लिए प्रयोगशाल सहायकों की भर्ती निकाली गई थी। भौतिक शास्त्र, रसायन शास्त्र और जीव विज्ञान विषयों के लिए कुल 690 (हर विषय के लिए 230) प्रयोगशाला सहायकों की भर्ती हेतु उम्मीदवारों का चयन झारखण्ड प्रयोगशाला सहायक प्रतियोगिता परीक्षा (जेएलएसीई) 2023 के माध्यम से किया गया था। इस परीक्षा के अधिसूचना झारखण्ड कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएससी) द्वारा अधिसूचना (सं.01/2023) जारी की गयी थी। अब ये परीक्षा भी विवादों में घिर गयी है। JSSC JLACE 2023 अधिसूचना के मुताबिक झारखण्ड लैब असिस्टेंट पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को रिक्तियों से सम्बन्धित विषय में कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ स्नातक होना चाहिए। आरक्षित वर्गों के लिए कट-ऑफ 45 फीसदी ही थी। उम्मीदवारों की आयु 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, जहां अधिकतम आयु सीमा की गणना 1 अगस्त 2019 से की जानी थी।

HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story