ITBP में 10वीं पास युवाओं के लिए शानदार मौका, कांस्टेबल सहित इन पदों पर निकली है भर्तियां, देखें डिटेल

ITBP Constable Bharti 2024 :देश सेवा में जाने की चाहत रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने कांस्टेबल ट्रेड्समैन (दर्जी और मोची) के पदों पर भर्ती निकाली है। ITBP में कांस्टेबल ट्रेड्समैन के तहत दर्जी और मोची के 51 वैकेंसीं है। वहीं, 18 वैकेंसी कांस्टेबल दर्जी और 33 कांस्टेबल मोची के हैं। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन आईटीबीपी की वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर करना है।

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 जुलाई से शुरू होगा. आवेदन की अंतिम तिथि 18 अगस्त 2024 है। आईटीबीपी कांस्टेबल ट्रेड्समैन भर्ती में 10 फीसदी वैकेंसी पूर्व सैनिकों के लिए आरक्षित हैं. साथ ही महिलाओं को भी रिजर्वेशन मिलेगा. कांस्टेबल दर्जी के 2 और कांस्टेबल मोची के पांच पद महिलाओं के लिए रिजर्व हैं. इस तरह दर्जी के 16 और मोची के 28 पद पुरुषों के लिए हैं। आईटीबीपी की इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना जरूरी है। इसके अलावा उनके पास संबंधित ट्रेड में दो साल काम का अनुभव भी होना चाहिए। किस पद के लिए कितनी वैकेंसी हैं, इसकी डिटेल्स नीचे बताई गई है।

10th Pass Govt Jobs: आवेदन शुल्क

इस भर्ती में ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म भरने के लिए सामान्य वर्ग, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस अभ्यर्थियों को 100 रुपये एप्सलिकेशन फीस सब्मिट करनी होगी।वहीं महिला, एक्स सर्विसमैन, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए किसी तरह का शुल्क नहीं रखा गया है।

आईटीबीपी कांस्टेबल के इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन पीईटी (PET), पीएसटी (PST), डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन,लिखित परीक्षा और मेडिकल टेस्ट के जरिए किया जाएगा। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को अपनी सही ईमेल और मोबाईल नंबर का इस्तेमाल करना है, नहीं तो परीक्षा का एडमिट कार्ड आने में परेशानी हो सकती है। भर्ती से संबंधित अन्य किसी भी जानकारी के लिए उम्मीदावार आईटीबीपी की ऑफिशियल वेबसाइट विजिट कर सकते हैं।

ITBP New Bharti 2024: एज लिमिट

आईटीबीपी इन वैकेंसी की संख्या अपने मुताबिक घटा-बढ़ा सकता है। ग्रुप सी की इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की उम्र न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 23 वर्ष होनी चाहिए। ऊपरी आयुसीमा में आरक्षित वर्गों को छूट भी दी गई है। इससे संबंधित अधिक जानकारी उम्मीदवर ऑफिशियल नोटिफिकेशन में देख सकते हैं।





HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story