सरकारी नौकरी के लिए जरूरी खबर: आज 41000 से ज्यादा पदों पर भर्ती की दो वैकेंसी के आवेदन की है लास्ट डेट, ऐसे तुरंत भरें आवेदन

Government JOB : आज दो बड़ी सरकारी नौकरी की वैकेंसी का लास्ट डेट है। इन दोनों विज्ञापन के जरिये 40 हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियां होगी। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने स्पेशलिस्ट कैडर ऑफिसर (SCO) वैकेंसी की के आवेदन की आज जहां लास्ट डेट है, तो वहीं SSC GD Constable के लिए आज आवेदन की प्रक्रिया बंद हो जायेगी।

एसबीआई में जहां 1511 पदों पर भर्तियां होगी, वहीं एसएससी के जीडी के जरिये 39481 पदों पर भर्तियां होगी। दोनों नौकरी काफी शानदार है, जहां कामयाबी हासिल कर युवा ना सिर्फ अच्छी सैलरी पा सकते हैं, बल्कि अच्छी प्रतिष्ठा भी हासिल कर सकते हैं।

एसबीआई की डिप्टी मैनेजर और असिस्टेंट मैनेजर भर्ती

एसबीआई ने स्पेशलिस्ट कैडर ऑफिसर (SCO) के पदों पर कुछ दिनों पहले बंपर भर्ती (Bumper Vacancy) निकाली थी। इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 4 अक्टूबर निर्धारित की गई थी। लेकिन अब इसे बढ़ाकर 14 अक्टूबर कर दिया गया था। आज आवदेन की लास्ट डेट है। ऐसे में जो अभ्यर्थी अभी तक इस वैकेंसी में किसी भी वजह से फॉर्म नहीं भर पाए हैं, उनके पास अभी भी एसबीआई एससीओ फॉर्म भरने का चांस है।

अभ्यर्थी अब 14 अक्टूबर तक एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर डिप्टी मैनेजर और असिस्टेंट मैनेजर के पद पर आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। SBI की इस भर्ती के जरिए डिप्टी मैनेजर और असिस्टेंट मैनेजर के पदों को भरा जाएगा। SBI ने कुल 1511 रिक्त पदों की घोषणा की है। इस भर्ती के लिए अधिसूचना 13 सितंबर को जारी की गई थी। वहीं आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 14 सितंबर को हुई। आवेदन करने की लास्ट डेट 4 अक्टूबर 2024 निर्धारित की गई थी। लेकिन अब इसे बढ़ाकर 14 अक्टूबर कर दिया गया है।

इस पद पर अप्लाई करने वाले कैंडिडेट के पास बीटेक, बीई या एमसीए की डिग्री होनी चाहिए। वहीं इसके अलावा एमटेक, एमएससी डिग्री वाले भी अप्लाई कर सकते हैं। शैक्षणिक योग्यता के अलावा पद के अनुसार 2 से 4 साल का एक्सपीरियंस भी होना चाहिए। वहीं अलग-अलग पदों के लिए उम्र सीमा अलग है।

इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। कैंडिडेट्स का चयन शॉर्टलिस्ट और इंटरव्यू के आधार पर होगा। अप्लाई करने के लिए सामान्य/ईडब्ल्यूएस/ओबीसी कैंडिडेट को 750 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी कैंडिडेट के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है। चयन होने पर 48,480 से 93,960 रुपये प्रति महीने की सैलरी होगी।

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती की आज लास्ट डेट

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने जा रही है। ऐसे में जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक इस परीक्षा के लिए अप्लाई नहीं किया है, वह कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर कल यानी 14 अक्टूबर 2024 तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि, अभ्यर्थी 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकेंगे।


जनरल ड्यूटी कांस्टेबल के कुल 39481 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। पदों पर भर्ती के लिए चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा। बता दें कि जीडी कांस्टेबल पदों पर चयनित अभ्यर्थियों को 21700 रुपए से 69100 रुपए महीने तक वेतन दिया जाएगा। एसएसी जीडी कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं परीक्षा पास होना चाहिए।

इसके अलावा अभ्यर्थी की आयु 18 साल से 23 साल के बीच होनी चाहिए। हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

रिक्तियों का विवरण

उम्मीदवार नीचे विभागवार रिक्तियों का विवरण देख सकते हैं:

• बीएसएफ: 15654 पद

• सीआईएसएफ: 7145 पद

• सीआरपीएफ: 11541 पद

• एसएसबी: 819 पद

• आईटीबीपी: 3017 पद

• एआर: 1248 पद

• एसएसएफ: 35 पद

• एनसीबी: 22 पद

कंप्यूटर आधारित परीक्षा संभवतः जनवरी और फरवरी 2025 के बीच आयोजित की जाएगी। बता दें कि परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 5 सितंबर से शुरू हुई थी।

Aditya
Aditya  
Related Articles
Next Story

COPYRIGHT 2024

Powered By Blink CMS