रेलवे में नौकरी: 4000 से ज्यादा पदों पर निकली है भर्तियां, 10वीं पास को बिना परीक्षा दिये ही मिलेगी नौकरी, जानिये डिटेल

Railway Job: युवाओं के लिए अच्छी खबर है। रेलवे में सरकारी नौकरी पाने का बेहतरीन मौका है। रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (आरआरसी) उत्तर रेलवे की ओर से ट्रेड अप्रेंटिसशिप के 4096 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही इस भर्ती के लिए आवेदन डेट्स का एलान भी कर दिया गया है।


10वीं/ आईटीआई उत्तीर्ण अभ्यर्थी इस भर्ती में भाग लेने के लिए 16 अगस्त 2024 से ऑनलाइन माध्यम से उत्तर रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फार्म भर सकेंगे।

आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 सितंबर तय की गई है। इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी ने मान्यता प्राप्त बोर्ड से 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं उत्तीर्ण किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी ने आईटीआई सर्टिफिकेट प्राप्त किया हो। उम्मीदवार की आयु 24 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। ऊपरी आयु में रेलवे के नियमनुसार छूट दी जाएगी। उम्र की गणना 16 सितंबर 2024 के अनुसार की जाएगी।

इस भर्ती में आवेदन के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर rrcnr.org भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा। यहां आपको पहले मांगी गई डिटेल भरकर पंजीकरण करना होगा। रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी अन्य डिटेल, हस्ताक्षर, फोटोग्राफ आदि अपलोड करें। इसके बाद निर्धारित शुल्क जमा करें और फार्म को सबमिट कर दें।

इस भर्ती में उम्मीदवारों का चयन आवेदन की स्क्रीनिंग और स्क्रूटिनी के माध्यम से किया जायेगा। भर्ती के लिए किसी भी प्रकार की परीक्षा या वायवा का आयोजन नहीं किया जाएगा। आवेदन फीस 100 रुपए निर्धारित की गई है.


वहीं एससी/एसटी, महिलाओं और दिव्यांग श्रेणी के आवेदकों को एप्लीकेशन फीस जमा करने से छूट दी गई है यानी की इन अभ्यर्थियों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना पड़ेगा.

यह भर्ती उत्तर रेलवे की ओर से अपरेंटिस पदों के तहत निकाली गई है. इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए अपरेंटिस के कुल 4000 से अधिक पदों पर भर्तियां की जानी हैं. आइए जानते हैं कि इन पदों के लिए आवेदन की योग्यता क्या मांगी गई है और किस उम्र तक के युवा इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Railway Recruitment 2024: किस डिवीजन में कितने पद?

लखनऊ- 1607

• जगाधरी यमुनानगर-420

• दिल्ली-919

• सीडब्ल्यूएम/एएसआर-125

• अंबाला-494

• मुरादाबाद-16

• फिरोजपुर-459

• एनएचआरक्यू/एनडीएलएस पी शाखा शाखा-134

Railway Bharti 2024: क्या है आवेदन की योग्यता?


अपरेंटिस के विभिन्न पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी का 50 फीसदी नंबरों के साथ 10वीं पास होना अनिवार्य हैं. साथ ही संबंधित ट्रेड में आईटीआई की भी डिग्री होनी चाहिए. वहीं आवेदन की उम्र 15 वर्ष से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए. अधिकतम उम्र सीमा में ओबीसी श्रेणी को 3 वर्ष और एससी व एसटी को 5 वर्ष की छूट दी गई है.

Aditya
Aditya  
Related Articles
Next Story