Railway Job: 1376 पदों पर निकली है रेलवे में वैकेंसी, इस तरह से करें आवेदन, जानिये चयन प्रक्रिया, फीस और जरूरी डिटेल

Railway Para-Medical Recruitment 2024: रेलवे में नौकरी का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए तगड़ी खबर है। रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने अलग-अलग पदों के लिए बंपर भर्तियां निकाली है। पैरा-मेडिकल के 1376 खाली पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन का नोटिफिकेशन जारी हुआ है।


इच्छुक उम्मीदवार जो विभिन्न भर्तियों के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने क्षेत्र के अनुसार आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 16 सितंबर 2024 तक जारी रहेगी। इसके साथ ही आवेदन के बाद किसी भी तरह के बदलाव के लिए उम्मीदवारों की सहूलियत के लिए 17 सितंबर 2024 से 26 सितंबर 2024 तक करेक्शन विंडो खोली जाएगी।

भर्ती के लिए ये होगी चयन प्रक्रिया

आवेदन करने के लिए कैंडिडटे्स की कम से कम आयु 18 साल होनी चाहिए. सभी विभिन्न पदों के लिए तय आयु सीमा अलग-अलग है, जिसकी विस्तृत जानकारी आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर दी गई है. आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

चयन परीक्षा ये होगा प्रारुप

परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी. जो उम्मीदवार ऑनलाइन परीक्षा पास कर लेंगे उन्हें मेडिकल परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा. मेडिकल परीक्षण पास करने वाले उम्मीदवारों को डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा जिसके बाद फाइनल चयन होगा।

आवेदन फीस

सामान्य श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को 500 रुपये के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. SC/STS/EWC/PwBD/ पिछड़ा वर्ग और अन्य आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को 250 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. शुल्क भुगतान केवल ऑनलाइन मोड से ही किया जा सकेगा.






अन्य किसी भी तरह से किया गया शुल्क भुगतान स्वीकार नहीं किया जाएगा।जो भी उम्मीदवार रेलवे में पैरा-मेडिकल के पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं उनके लिए सलाह है कि आवेदन करने से पहले क्षेत्र अनुसार, विभिन्न पदों के अनुसार, आयु सीमा और एलिजिबिलिटी की विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट को जरूर चेक करें.





Aditya
Aditya  
Related Articles
Next Story