रेलवे में 14 हजार पदों पर भर्ती: रेलवे में निकली बंपर भर्तियां, 14298 पदों पर होगी नियुक्ति, जानिये विज्ञापन की डिटेल, आयु सीमा और चयन प्रक्रिया

Railway Bharti 2024: रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने टेक्नीशियन ग्रेड 1 सिग्नल और टेक्नीशियन ग्रेड 3 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। कुल 14298 खाली पद भरे जाएंगे। योग्य उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट - indianrailways.gov.in पर जाकर कर सकते हैं।


आरआरबी ने 22 अगस्त 2024 को नोटिस जारी कर बताया कि टेक्निशियन भर्ती में 5254 नए पदों को जोड़ा जा रहा है. अब आरआरबी टेक्निशियन भर्ती 2024 के जरिए 14298 पदों को भरा जाएगा. बोर्ड जल्द ही इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेगा।

आरआरबी टेक्निशियन भर्ती 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया 9 मार्च से शुरू की गई थी, जो 8 अप्रैल 2024 तक चली थी. इस भर्ती के लिए आरआरबी एक बार फिर से आवेदन प्रक्रिया शुरू करेगा. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in के माध्यम से इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.

Railway Recruitment 2024: जरूरी योग्यता

टेक्नीशियन ग्रेड 1 पद के लिए मान्यता प्राप्त प्राप्त संस्थान या यूनिवर्सिटी से बीई, बीटेक या बीएससी इंजीनियरिंग डिग्री हो. टेक्नीशियन ग्रेड 3 के लिए उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना और आईटीआई सर्टिफिकेट का होना जरूरी है.

Railway Recruitment 2024: उम्र सीमा

रेलवे में टेक्निशियन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 36 साल होनी चाहिए. उम्र की गणना 1 जुलाई 2024 के आधार पर की जाएगी. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

आरआरबी टेक्निशियन भर्ती 2024 के लिए जनरल और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 500 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 250 रुपये का भुगतान करना होगा. आवेदन शुल्क का भुगतान उम्मीदवारों को ऑनलाइन मोड में डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिए करना होगा.

आरआरबी टेक्निशियन पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन सीबीटी यानी कंप्यूटर बेस्ड मोड परीक्षा के आधार पर करेगा. परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन और मेडिकल परीक्षा के आधार पर चयन किया जाएगा.

Aditya
Aditya  
Related Articles
Next Story