अग्निवीरों की बढ़ेगी सैलरी: अग्निवीरों को जल्द मिल सकती है खुशखबरी, सरकार करने जा रही है ये बदलाव

Agniveer Salary: अग्नीवीरों के लिए अच्छी खबर है। उनकी सैलरी और पात्रता सहित अन्य सुविधाओं में बढोत्तरी करने की तैयारी है। खबर है कि केंद्र सरकार अग्निपथ स्कीम में बदलाव करने वाली है। अग्निपथ स्कीम में बदलाव जरूर किए जाएंगे, लेकिन यह सब सही समय पर होगा। बताया जा रहा है कि सेना में अग्निवीरों की संख्या बढ़ाने और उनके वेतन और पात्रता में बदलाव करने पर विचार-विमर्श किया जा रहा है। भारत सरकार ने जून 2022 में रक्षा बलों के लिए अग्निपथ भर्ती स्कीम का ऐलान किया था, जिसके अंतर्गत भारतीय सैनिकों की भर्ती सिर्फ चार साल के लिए की जाती है।

अग्निपथ योजना के तहत सैनिकों की भर्ती प्रक्रिया में एक बड़े बदलाव की घोषणा भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की थी। अग्निवीरों के सेना में स्थाई रूप से शामिल करने के प्रतिशत को बढ़ाने पर विचार-विमर्श चल रहा है। जिससे उनमें से अधिक संख्या में लोग अपने शुरुआती चार साल के कार्यकाल से आगे सेना की पूर्णकालिक सेवा में बने रह सकें. मौजूदा समय में केवल 25 फीसदी अग्निवीरों को ही उनकी शुरुआती सेवा के समय के बाद सेना में रखा जाता है. इस संख्या को मिलिट्री एक्सपर्ट्स नाकाफी मानते रहे हैं।

अभी कितनी मिलती है सैलरी

ग्निपथ स्कीम का लक्ष्य आर्मी सर्विस की प्रोफाइल को उपयोगी बनाना है. अग्निपथ योजना के तहत युवाओं को पहले साल 4.76 लाख का पैकेज मिलता है, जो चौथे साल तक बढ़कर 6.92 लाख तक पहुंच जाता है. इसके अलावा इस योजना में रिस्क और हार्डशिप अलाउएंस भी मिलेंगे. चार साल की नौकरी खत्म होने के बाद उन्हें 11.7 लाख रुपए की सेवा निधि मिलती है, जो टैक्स-फ्री होती है।

केंद्र सरकार की है तैयारी

सूत्रों के मुताबिक सेना ने सिफारिश की है कि चार साल के अंत में अग्निवीरों को तैनात करने की संख्या में लगभग 50 फीसदी होनी चाहिए। सेना ने अंदरूनी फीडबैक और विभिन्न यूनिटों के भीतर किए गए सर्वे के बाद सरकार को इन संभावित बदलावों के बारे में सिफारिशें पहले ही सौंप दी हैं. रक्षा विभाग के ऊंचे पदों पर बैठे अधिकारियों ने कहा कि इस बदलाव में समय लग सकता है, लेकिन अग्निपथ योजना को आगे बढ़ाने के लिए जरूरी संशोधन किए जाएंगे।

Related Articles
Next Story