Sarkari Naukari: एयरफोर्स में निकली है क्लर्क की नौकरी, जानिये कब तक कर सकते हैं आवेदन, ऐसे होगा अभ्यर्थियों का सेलेक्शन

Indian Airforce Vacancy 2024: इंडियन एयरफोर्स में ग्रुप-सी (सिविलियन) के 182 पदों पर वैकेंसी निकली है। इसके लिए 1 सितंबर तक आवेदन किया जा सकता है। इन पदों में से 157 लोअर डिवीजन क्लर्क (एलडीसी) के लिए और 18 पद हिंदी टाइपिस्ट के लिए हैं। इसके अलावा 7 आवेदकों का चयन ड्राइविंग के पदों के लिए होगा।


वैकेंसी के लिए आयु सीमा 18 से 25 वर्ष है। एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी और ओबीसी के उम्मीदवारों को छूट दी गई है। लोअर डिवीजन क्लर्क के उम्मीदवारों के पास इंटरमीडिएट की डिग्री होनी चाहिए। प्रति मिनट 35 शब्द टाइप करने वाले पात्र होंगे।

ऑफलाइन आवेदन 3 अगस्त से 1 सितंबर 2024 तक वायु सेना के संबंधित स्टेशन / इकाई में जमा किए जा सकते हैं। परीक्षा की तिथि वायु सेना द्वारा बाद में अधिसूचित की जाएगी। उम्मीदवारों को अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना देखने की सलाह दी जाती है।

इस भर्ती में ऑफलाइन आवेदन किए जाएंगे। ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है, जिसकी मदद से आप आवेदन कर सकते हैं।

वायु सेना एलडीसी भारती 2024 शैक्षणिक योग्यता


पोस्ट नाम शैक्षणिक योग्यता


निम्न श्रेणी क्लर्क (एलडीसी) अभ्यर्थी को 12वीं पास होना चाहिए तथा अंग्रेजी टाइपिंग में 35 शब्द प्रति मिनट अथवा हिंदी टाइपिंग में 30 शब्द प्रति मिनट की गति आनी चाहिए।

हिंदी टाइपिस्ट अभ्यर्थी को 12वीं पास होना चाहिए तथा अंग्रेजी टाइपिंग में 35 शब्द प्रति मिनट अथवा हिंदी टाइपिंग में 30 शब्द प्रति मिनट की गति आनी चाहिए।

ड्राइवर अभ्यर्थियों के पास 10वीं पास, एलएमवी और एचएमवी ड्राइविंग लाइसेंस और 2 वर्ष का अनुभव होना चाहिए।

वायु सेना ग्रुप सी भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें

1. जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं या पात्र हैं, वे नीचे दिए गए सीधे लिंक से या IAF की आधिकारिक वेबसाइट indianairforce.nic.in से वायु सेना ग्रुप सी आवेदन पत्र पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

2. फिर दिए गए प्रारूप में आवेदन पत्र भरें और आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।

3. फिर विधिवत भरे हुए आवेदन पत्र को उस संबंधित वायु सेना स्टेशन/यूनिट के पते पर भेजें जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं।

IAF ग्रुप सी 2024 चयन प्रक्रिया

• लिखित परीक्षा

• शारीरिक परीक्षण

• दस्तावेज़ सत्यापन

• चिकित्सा परीक्षण

Aditya
Aditya  
Related Articles
Next Story