Sarkari Naukari : रेलवे में 8000 से ज्यादा पदों पर होगी भर्तियां, इन पदों के लिए इस तरह से करें आवेदन

RRB NTPC Recruitment 2024: रेलवे में भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के तरफ से एनटीपीसी स्कीम के अंतर्गत 8113 पदों पर भर्ती निकाली गई है। अलग-अलग पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया अब शुरू हो चुकी है। भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना जरूरी है।

आवेदन पत्र में दर्शित शर्तों के मुताबिक कुछ पद ऐसे हैं जिनके लिए उम्मीदवारों को कंप्यूटर की अच्छी समझ होनी चाहिए साथ ही उनकी टाइपिंग स्पीड भी अच्छी होनी चाहिए. बात करें अगर इस भर्ती के लिए उम्र सीमा की तो इसके लिए आवेदन करने वालों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम 36 वर्ष, हालांकि ऊपरी आयु सीमा में आरक्षित श्रेणी के लोगों के लिए खास छूट है।

इस भर्ती में आवेदन के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है। कुछ पदों के लिए ग्रेजुएशन उत्तीर्ण होने के साथ उम्मीदवारों को कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी/ टाइपिंग का ज्ञान होना चाहिए। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु पदानुसार 33/ 36 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी।

भर्ती विवरण

रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से इस भर्ती के माध्यम से कुल 8113 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसमें से चीफ कॉमर्शियल/ टिकट सुपरवाइजर के 1736 पदों, स्टेशन मास्टर के 994 पदों, गुड ट्रेन मैनेजर के 3144 पदों, जूनियर अकाउंट असिस्टेंट/ टाइपिस्ट के 1507 पदों और सीनियर क्लर्क/ टाइपिस्ट के कुल 732 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

भर्ती के लिए इस तरह से करें आवेदन?

1. सबसे पहले RRB की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

2. वेबसाइट पर जाकर rrb ntpc recruitment 2024 के लिंक पर क्लिक करें.

3. अपने डिटेल्स फिल करें.

4. सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें.

5. आपका फॉर्म आपके स्क्रीन पर आ जाएगा, उसे डाउनलोड कर के रख लें.

RRB NTPC भर्ती के लिए कितनी होगी आवेदन फीस?

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लोगों को 500 रुपए का आवेदन शुल्क देना होगा, वहीं एससी, एसटी, और महिलाओं को केवल 250 रुपए का भुगतान करना होगा।

Related Articles
Next Story