अग्निवीर भर्ती में क्या हो रहा है बदलाव, जानिये क्या वायरल हो रहे पोस्ट की क्या है सच्चाई

Agniveer Bharti Yojna : सेना की अग्निवीर योजना से जुड़ा एक पोस्ट सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया पर वायरल डॉक्यूमेंट को लेकर काफी तेजी से प्रतिक्रिया भी सामने आ रीह है। जिसमें अग्निपथ योजना में बड़े बदलाव की बात कही जा रही है। हालांकि, जब हमने इस दावे का फैक्ट चेक किया तो सच्चाई कुछ और ही निकली। दरअसल, विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर एक नोटिस शेयर कर के दावा किया जा रहा है कि सरकार ने अग्निपथ योजना का नाम बदलकर पर सैनिक सम्मान योजना कर दिया है।




वायरल हो रहे नोटिस में बदलावों का भी ब्यौरा दिया गया है। इनमें सेवा की अवधि को 4 के बजाय 7 साल करना, ट्रेनिंग अवधि को 24 सप्ताह से 42 सप्ताह करना समेत कई अन्य बदलाव शामिल हैं। चूंकि अग्निपथ योजना के तहत ही सेना के लिए अग्निवीर चुने जाते हैं, इसलिए हमने वायरल हो रहे इस दावे की पड़ताल करने की ठानी। सबसे पहले हमने गूगल ओपन सर्च की मदद से विभिन्न वेबसाइट पर ऐसे किसी बदलाव से जुड़ी खबर सर्च की।

हालांकि, कहीं भी ऐसा कोई जिक्र नहीं मिला। इसके बाद हमने भारतीय सेना की वेबसाइट सर्च की। लेकिन यहां भी ऐसा कोई नोटिस नहीं मिला जिसमें अग्निपथ योजना में बदलाव का जिक्र हो। जब हमें किसी भी आधिकारिक वेबसाइट पर अग्निपथ योजना में किसी बदलाव का अपडेट नहीं मिला तो हमने इस नोटिस की पड़ताल की।

सबसे बड़ी बात ये थी कि इस नोटिस में कहीं भी कोई आधिकारिक लेटरहेड या किसी संबंधित अधिकारी द्वारा किए गए हस्ताक्षर नहीं थे। ऐसे में हमें शक हुआ कि ये नोटिस फेक है। अधिक जांच करने पर हमें PIB का ट्वीट मिला। इसमें इसी वायरल नोटिस को शेयर करते हुए इसे फेक बताया गया है। ये भी बताया गया है कि भारत सरकार ने ऐसा कोई भी फैसला नहीं किया है।

HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story