सिपाही भर्ती में ये क्या हुआ: 97 हजार कैंडिडेट्स ने छोड़ी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा? पहले दिन सिर्फ 65% अभ्यर्थी ही पहुंचे

Police Vacancy 2024: पुलिस भर्ती को लेकर अचानक से अभ्यर्थियों का रुझान कम हो गया है। चल रही सिपाही भर्ती की परीक्षा में आवेदन के बावजूद परीक्षार्थी शामिल नहीं हो रहे हैं। पहले की दिन की परीक्षा में आंकड़ों के अनुसार, 35 प्रतिशत उम्मीदवारों ने बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल के लिए हुई पहले दिन की परीक्षा छोड़ दी है, सिर्फ 65 फीसदी ही बच्चे परीक्षा देने पहुंचे थे।

दोबारा हुई इस परीक्षा में आखिर क्यों इतने उम्मीदवारों ने परीक्षा छोड़ी, अभी इसका पता नहीं चल सका है । आपको बता दें कि बिहार पुलिस की भर्ती में फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ था, जिसमें कई अभ्यर्थी गिरफ्तार भी हुए थे।

बिहार कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड 2 लाख 98 हजार कैंडिडेट्स के लिए जारी किया गया था, लेकिन एग्जाम में सिर्फ 2 लाख 788 अभ्यर्थी ही शामिल हुए। बता दें कि एक अक्टूबर 2023 को सिपाही भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने पर एग्जाम रद्द हो गया था.

इसके बाद केंद्रीय चयन परिषद की ओर से फिर सिपाही भर्ती परीक्षा हो रही है. इसके लिए 38 जिलों में 545 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

इस भर्ती अभियान में 21 हजार 391 पदों को भरा जाना है. यह परीक्षा 11, 18, 21, 25 और 28 अगस्त को भी ली जाएगी. आने वाली परीक्षाओं की टाइमिंग की बात करें तो परीक्षा 12 बजे शुरू होगी जो कि 2 बजे तक चलेगी. लेकिन कैंडिडेट्स को सुबह 9:30 से 10:30 तक परीक्षा केंद्र पहुंचना है.

सेंटर पर कैंडिडेट्स अपना एडमिट कार्ड, आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र ले जाना ना भूलें. अगर आप वेरिफिकेशन डॉक्यूमेंट्स नहीं लेकर गए तो एंट्री किसी भी हाल में नहीं दी जाएगी।

आर्थिक अपराध इकाई की ओर से हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है. कहा गया है कि प्रश्नपत्र लीक कराकर देने या सेटिंग कराने की बात कही जाती है तो ईओयू को मोबाइल नंबर 8544428404 पर जानकारी दें. यह भी कहा गया है कि परीक्षा के नाम पर ठगी की जा सकती है.

ऐसे में फोन आते हैं तो साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर इसकी सूचना दें. बता दें कि इस परीक्षा में 17 लाख 81 हजार 720 अभ्यर्थी शामिल होंगे.

Aditya
Aditya  
Related Articles
Next Story