Health Tips: ज्यादा सोना भी है बीमारी, आती है ज्यादा नींद, तो इन 8 बीमारियों के गिरफ्त में हैं आप, कहीं आप भी शिकार तो नहीं

Sound sleep Benefits: रात को 7-8 घंटे की नींद हमारे दिमाग से लेकर हमारी बॉडी तक को फ्रेश करती है। रात की नींद एनर्जी को रिस्टोर करती है जिसकी वजह से हम दोबारा से नई एनर्जी के साथ काम करते हैं। याददाश्त बनाए रखने के लिए नींद जरूरी है। कामकाजी लोग और पढ़ाई करने वाले बच्चे रात में 8-9 घंटे की नींद लें तो दिन भर एनर्जेटिक महसूस करते हैं। व्यपस्तल लाइफस्टा्इल होने के बावजूद सुबह 6 बजे उठना और रात में 11 बजे तक सोना हेल्थं की दृष्टि से बेहतर माना जाता है।

लेकिन कुछ लोग ऐसे है जो रात भर जागते हैं और आधे दिन तक सोते हैं। हेल्दी इंसान को रात को समय पर सोना चाहिए और सुबह समय पर उठना चाहिए। कुछ लोग ऐसे हैं कि उन्हें जब भी मौका मिले वो बिस्तर पर नज़र आते हैं। रात 11 बजे से लेकर दिन के 11 बजे तक बिस्तर पर सोते रहते हैं। आप जानते हैं कि नींद में अनियामितता आपकी सेहत के साथ खिलवाड़ साबित हो सकती है। वेबएमडी के मुताबिक कम या ज्यादा नींद आपको डिप्रेशन का शिकार बना सकती है। अगर आप भी आधे दिन तक सोते रहते हैं तो अपनी इस आदत को बदल लें। ज्यादा सोने से आपको कई बीमारियों का खतरा बना रहता है। आइए जानते हैं कि ज्यादा सोने से कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती हैं।

दिल की बीमारी का हो सकता है खतरा

नींद से जुड़ी बीमारी का पता लगाने के लिए नर्सों पर अध्ययन किया गया जिसमें 72,000 महिलाएं शामिल थीं। अध्ययन के आंकड़ों का सावधानीपूर्वक विश्लेषण से पता चला कि जो महिलाएं हर रात नौ से 11 घंटे सोती थीं, उनमें आठ घंटे सोने वाली महिलाओं की तुलना में कोरोनरी हृदय रोग होने की संभावना 38% अधिक थी। शोधकर्ताओं ने अभी तक अधिक सोने और हृदय रोग के बीच संबंध का कोई कारण नहीं पहचाना है।

मोटापा बढ़ सकता है

बहुत अधिक या बहुत कम सोने से भी आपका वजन बढ़ सकता है। एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि जो लोग हर रात नौ या 10 घंटे सोते हैं, उनके छह साल की अवधि में मोटापे से ग्रस्त होने की संभावना सात से आठ घंटे के बीच सोने वाले लोगों की तुलना में 21% अधिक होती है। रिसर्च के मुताबिक अगर डाइट और एक्सरसाइज का ध्यान रखा जाए और नींद ज्यादा ली जाए तो भी मोटापा तेजी से बढ़ता है।

सिरदर्द

वीकेंड या छुट्टी के दिन कुछ लोग ज्यादा सोते हैं और जागने के बाद पूरा दिन सिर दर्द से परेशान रहते हैं। शोधकर्ताओं का मानना है कि ऐसा अधिक सोने से सेरोटोनिन सहित मस्तिष्क के कुछ न्यूरोट्रांसमीटरों पर पड़ने वाले प्रभाव के कारण होता है। जो लोग दिन में बहुत अधिक सोते हैं और रात की नींद में खलल डालते हैं उन्हें भी सुबह सिरदर्द की शिकायत हो सकती है।

कमर दर्द की हो सकती है परेशानी

लम्बे समय तक बिस्तर पर सोने से पीठ के दर्द की परेशानी हो सकती है। अगर आप पीठ दर्द से परेशान हैं तो एक्सरसाइज में कटौती करें और नींद 7-8 घंटे ही लें।

डिप्रेशन हो सकता है

अधिक सोने की तुलना में अनिद्रा को आमतौर पर अवसाद से जोड़ा जाता है, लेकिन डिप्रेशन से पीड़ित लगभग 15% लोग बहुत अधिक सोते हैं, जिससे उनका अवसाद और भी बदतर हो सकता है।

इंफेक्शन का बढ़ता खतरा

बहुत सारे लोग हर दिन 9 से 10 घंटे सोते हैं. कई बार यह सीमा 10 से 12 घंटे तक हो जाती है. इससे बॉडी में कई तरह के इंफ्लेमेशन होने का खतरा बढ़ जाता है. इससे बचाव बेहद जरूरी है.

इम्यून सिस्टम होता है कमजोर

जो लोग अधिक सोते हैं और जो लोग हेल्दी नींद लेते हैं. अधिक सोने वाले लोगोें का हेल्दी नींद लेने वालों के सापेक्ष इम्यून सिस्टम कमजोर होता है. हर दिन 9 घंटे से अधिक सोना प्रतिरोधक तंत्र को नुकसान पहुंचाता है.

डायबिटीज

नींद अधिक लेने पर मोटापा तो होता ही है. इसके साथ ही कई अन्य बीमारियां भी बॉडी मेें घर करने लगती हैं. एक ओर जहां मोटापा होता है. वहीं, हाइपरटेंशन, डायबिटीज जैसी समस्याएं घर करने लगती हैं. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि फिजिकल एक्टिविटीज बेहद कम हो जाती हैं और ब्लड में शुगर लेवल बढ़ने लगता है. इंसुलिन शुगर को पचा नहीं पाता है और डायबिटीज हो जाती है.

HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story