सचिन तेंदुलकर का ये महारिकॉर्ड तोड़ने के करीब Rohit Sharma, ये काम करते ही रच देंगे इतिहास

Most Century For India: टीम इंडिया के कप्तान टी20 से रिटायरमेंट लेने के बाद अब पूरा फोकस वनडे और टेस्ट पर कर रहे हैं. चैंपियंस ट्रॉफी 2024 में वो कप्तानी करते दिखेंगे. इस टूर्नामेंट में रोहित शर्मा के पास क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का एक महारिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा. सचिन ने अपने 20 साल के ऐतिहासिक करियर में रनों का अंबार लगाया था और कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं. रिकॉर्ड बुक में सचिन का नाम सबसे ज्यादा दर्ज है. अब रोहित बतौर ओपनर उनके सबसे ज्यादा शतकों का रिकॉर्ड तोड़ने के करीब हैं.

दरअसल, भारतीय के लिए बतौर ओपनर सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड इस वक्त सचिन तेंदुलकर के नाम है, जिन्होंने कुल 45 शतक ओपनिंग करते हुए लगाए हैं. वहीं रोहित के नाम 43 शतक हो चुके हैं. अब तीन शतक जमाते ही वो सचिन से आगे निकल जाएंगे.

नंबर एक पर हैं डेविड वॉर्नर

इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर ओपनर सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ओपनर डेविड वॉर्नर नंबर एक पर हैं, जिन्होंने 451 पारियों में 49 शतक जमाए हैं.

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले ओपनर

डेविड वॉर्नर- 49 शतक

सचिन तेंदुलकर- 45 शतक

रोहित शर्मा- 43 शतक

रोहित शर्मा का क्रिकेट करियर

37 साल के रोहित शर्मा ने भारत के लिए 2007 से अब तक 159 टी20, 265 वनडे और 59 टेस्ट मैच खेले हैं. रोहित शर्मा ने 2013 में टेस्ट डेब्यू किया था. उनके नाम इस फॉर्मेट में 4137 रन हैं. टी20 में वो 4231 रन बना चुके हैं. वहीं वनडे में यह दिग्गज 10866 रन बना चुका है. उनके नाम इस फॉर्मेट में 3 दोहरे शतक भी हैं, जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

क्या है रोहित का अगला मिशन?

अपनी कप्तानी में भारत को जून 2024 में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जिताने के बाद रोहित इस फॉर्मेट से रिटायर हो चुके हैं. अब रोहित सिर्फ टेस्ट और वनडे पर फोकस कर रहे हैं. उनका अगला मिशन विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और अगले साल पाकिस्तान में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी 2025 है

Related Articles
Next Story