Ashwin ने बनाए 5 करिश्माई रिकॉर्ड, इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा


IND vs BAN Highlights: भारत और बांग्लादेश के बीच हुए चेन्नई टेस्ट में टीम इंडिया ने 280 रनों से बांग्लादेश को करारी शिकस्त दी. इस जीत में भारत के लिए ऑलराउंडर आर अश्विन ने गेंद और बल्ले दोनों से कमाल किया.उन्होंने 113 रन बनाने के बाद 6 विकेट लिए और प्लेयर ऑफ द मैच बने.अपने करिश्माई प्रदर्शन के दम पर अश्विन ने चेन्नई में इतिहास रचा है. उन्होंने 5 खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं.

चेन्नई में R Ashwin के टॉप 5 रिकॉर्डAshwin ने बनाए 5 करिश्माई रिकॉर्ड, इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

1. पहला रिकॉर्ड- आर अश्विन ने दूसरी पारी में 6 विकेट लिए. जिसके दम पर वो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 5 या फिर उससे ज्यादा विकेट लेने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए हैं. अश्विन ने 38 साल 2 दिन की उम्र में यह कमाल किया.

2. दूसरा रिकॉर्ड- आर अश्विन भारत के लिए सबसे ज्यादा बार 5 विकेट हॉल करने वाले गेंदबाज बने हैं. उन्होंने 37 बार भारत के लिए 5 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं.

3. तीसरा रिकॉर्ड- 521 विकेट के साथ अब अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 8वें गेंदबाज बने हैं. उन्होंने वेस्टइंडीज के महान गेंदबाज कर्टनी वॉल्श को पछाड़ा, जिन्होंने 132 मैचों में 519 विकेट चटकाए थे.

4. चौथा रिकॉर्ड- अश्विन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 750 विकेट पूरे कर लिए हैं. टेस्ट में उनके नाम 522, वनडे में 156 और टी20 में 72 विकेट हैं. वो भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे बॉलर हैं.

5. पांचवा रिकॉर्ड, ऐसा पहली बार हुआ- अश्विन टेस्ट क्रिकेट में एक बल्लेबाज के रूप में 20 मौकों पर 50 प्लस स्कोर करने के साथ ही 30 से अधिक बार 5 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं. ऐसा 147 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में कभी नहीं हुआ था.

Related Articles
Next Story