IND vs BAN Test : रोहित की कप्तानी में भारत का 'विराट' प्रदर्शन, बांग्लादेश का क्लीन स्वीप कर रचा इतिहास


नई दिल्ली। कानपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हरा दिया। कानपुर टेस्ट में मिली इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश का क्लीन स्वीप कर लिया।

बेटा दें कि, इस टेस्ट सीरीज को जीतने के साथ ही टीम इंडिया ने एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। रोहित ब्रिगेड ने एक ऐसा कारनामा कर दिखाया है जो आज तक दुनिया की कोई भी टीम नहीं कर पाई है।

भारत ने लगातार अपने घर में 18वीं टेस्ट सीरीज जीती

नवंबर 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला हारने के बाद से भारतीय टीम को घरेलू मैदान पर हार का सामना नहीं करना पड़ा है। बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में जीत के बाद भारत ने यह रिकॉर्ड बरकरार रखा है।

भारतीय क्रिकेट टीम पिछले 12 सालों से घरेलू मैदान पर कोई टेस्ट सीरीज नहीं हारी है। घरेलू धरती पर खेले गए अपने पिछले 51 टेस्ट मैचों में भारत को सिर्फ 4 हार का सामना करना पड़ा है। इसके अलावा, 2012 से अब तक टीम ने घरेलू मैदान पर 40 टेस्ट मैचों में जीत हासिल की है, जबकि 7 मैच ड्रॉ रहे हैं। वहीं वर्ष 2013 से बांग्लादेश के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज के संदर्भ में भारत ने घरेलू धरती पर कुल 53 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें से 42 मैचों में उसे जीत हासिल हुई, जबकि 4 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा।

बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में जीत के बाद भारतीय टीम ने एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। अब वे घरेलू मैदान पर लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड बना चुके हैं, उन्होंने यह उपलब्धि 18 बार हासिल की है। दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलियाई टीम है, जिसने दो अलग-अलग मौकों पर घरेलू मैदान पर लगातार 10 टेस्ट सीरीज जीतकर रिकॉर्ड बनाया है।

भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हरायाIND vs BAN Test : रोहित की कप्तानी में भारत का 'विराट' प्रदर्शन, बांग्लादेश का क्लीन स्वीप कर रचा इतिहास

भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में 280 रनों से जीत दर्ज की। उस मैच में आर. अश्विन ने 113 रनों की पारी खेलकर अहम योगदान दिया था, जबकि पहली पारी में रवींद्र जडेजा ने 86 रन जोड़े थे। दूसरी पारी में शुभमन गिल ने 119 रन और ऋषभ पंत ने 109 रन बनाए। कानपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया था।

Related Articles
Next Story