Asian Champions Trophy के फाइनल में भारत ने तोड़ा चीन का घमंड़, रिकॉर्ड पांचवी बार नाम किया खिताब

Asian Champions Trophy:17 सितंबर को एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी का फाइनल मुकाबला भारत और चीन के बीच खेला गया. भारत ने चीन को मात देकर पांचवां एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी खिताब जीता लिया है. भारतीय टीम ने 1-0 से फाइनल मुकाबले को जीतकर चीन का घमंड चकनाचून कर दिया है.

भारत और चीन ने अपने पहले टूर्नामेंट में एक दूसरे का सामना किया था और चीन ने मैच 3-0 से जीता था. हरमनप्रीत सिंह एंड कंपनी इस मैच में प्रबल दावेदार के रूप में उतरी थी, लेकिन मेजबान टीम बिना संघर्ष के हार मानने को तैयार नहीं थी.

जुगराज सिंह के गोल ने दिलाई भारत को जीत

जुगराज सिंह ने चौथे क्वार्टर में मैच का एकमात्र गोल किया. कप्तान हरमनप्रीत सिंह से मिले शानदार पास पर जुगराज ने गोल करके भारत को 1-0 से आगे कर दिया. यह गोल भारत द्वारा पेरिस 2024 ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने के बाद किया गया. यह भारत की पांचवीं एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी जीत है.

मैच की शुरुआत चीन द्वारा भारतीय डिफेंस पर दबाव बनाने की कोशिश से हुई थी. टूर्नामेंट में इन दोनों टीमों के बीच पहले गेम में यह स्पष्ट था, जब चीन काउंटर पर भारत को तोड़ने की कोशिश कर रहा था. भारत को पहला वास्तविक मौका पहले क्वार्टर की शुरुआत में मिला, जब सुखजीत ने एक शानदार शॉट लगाया, जिसे चीनी गोलकीपर ने अच्छी तरह से रोक दिया.

छठा फाइनल खेल रहा था भारत

भारत अब तक आयोजित आठ संस्करणों में से अपने छठे एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी फाइनल में खेल रहा था. चीन ने फाइनल में अपनी पहली उपस्थिति दर्ज की. एफआईएच रैंकिंग में पांचवें स्थान पर काबिज भारतीय हॉकी टीम ने दुनिया की 23वें नंबर की टीम चीन के खिलाफ पहले क्वार्टर में दबदबा बनाया.


Related Articles
Next Story

COPYRIGHT 2024

Powered By Blink CMS