Paris olympics 2024: अब गोल्ड जीतकर इमान खलीफ ने आलोचकों को दिया करारा जवाब, जानें क्या कहा?

Paris olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में अल्जीरिया की ट्रांसजेंडर बॉक्सर इमान खलीफ ने गोल्ड जीतकर इतिहास रच दिया. उन्होंने महिला बॉक्सिंग की वेल्टरवेट कैटगरी के फाइनल मुकाबले में चीन की बॉक्सर और 2023 की वर्ल्ड चैंपियन यांग लियू को एकतरफा अंदाज में 5-0 से शिकस्त दी और गोल्ड पर कब्जा किया. अब वो गोल्ड जीतने वालीं अल्जीरिया की पहली महिला बॉक्सर बन गई हैं. गोल्ड जीतने के बाद उन्होंने अपने आलोचकों का करारा जवाब भी दिया है.

प्री क्वार्टरफाइनल मुकाबले में इटली की बॉक्सर एंजेला कारिनी को हराने के बाद खलीफ पर पुरुष होने के आरोप लगाए गए थे. उन्होंने खूब ट्रोल भी किया गया था. सोशल मीडिया पर उनका जमकर विरोध भी हुआ. उन्हें बाहर करने की मांग भी की गई, लेकिन इमान खलीफ ने हार नहीं मानी. वे डटी रहीं और अपने खेल से ही आलोचकों को करारा जवाब दिया.

क्या बोलीं इमान खलीफ

गोल्ड जीतने के बाद उन्होंने कहा 'मैं भी किसी भी महिला की तरह एक महिला हूं. मैं एक महिला के रूप में पैदा हुई हूं. मैंने एक महिला के रूप में ही जीवन जिया है, लेकिन सफलता के कुछ दुश्मन हैं, जो मेरी सफलता को पचा नहीं पाते. इससे मेरी सफलता को एक खास स्वाद भी मिलता है.

लोगों की सोच बदलना चाहती हूं

इमान खलीफ ने अपने बयान में कहा 'सोशल मीडिया पर मेरे बारे में जो कुछ भी कहा जा रहा है, वह अनैतिक है. मैं दुनिया भर के लोगों की सोच बदलना चाहती हूं. मैंने आज उन्हें संदेश भेजा कि मेरा सम्मान हर चीज से ऊपर है. इमान ने अपने बयान से यह साबित कर दिया कि गोल्ड जीतकर उन्होंने अपने आलोचकों को गलत साबित कर दिया है.

महिलाएं समर्थन करने पहुंचीं

गोल्ड मेडल के लिए हुए फाइनल मुकाबले में इमान खलीफ को अल्जीरियाई प्रशंसकों ने खूब सपोर्ट किया. उन्हें भारी संख्या में महिलाएं समर्थन करने पहुंची थीं. खलीफ ने कहा अल्जीरियाई महिला अपने साहस के लिए जानी जाती है. इन महिलाओं के स्टेडियम में आने से दुनिया को संदेश गया कि हमारा सम्मान हर चीज से ऊपर है.'

पुरुष बताकर ट्रोल किया गया

दरअसल, इमान खलीफ के लिए पेरिस ओलंपिक का सफर मुश्किल भरा रहा. गोल्ड मेडल जीतना उनके लिए आसान नहीं था, क्योंकि पूरे ओलंपिक में उन्हें पुरुष बताकर जमकर ट्रोल किया गया. डिस्क्वालिफाई करके बाहर निकाले जाने की भी मांग की गई. हालांकि इमान ने इन चीजों का लोड नहीं लिया और अपने खेल पर फोकस किया, जिसका नतीजा रहा कि वो गोल्ड जीत ले गईं. फाइनल में बाउट के दौरान कई फैंस उनके नाम के नारे लगाकर चीयर कर रहे थे.

इटली की बॉक्सर ने 46 सेकंड में छोड़ा मैदान, फिर हुआ था बवाल

पेरिस ओलंपिक 2024 में अपने पहले ही मुकाबले में इमान खलीफ विवादों में आ गई थीं. वे इटली की बॉक्सर एंजेला कैरिनी के खिलाफ खेलने उतरी थीं और उनके जोरदार पंच पड़ने के बाद विरोधी की नाक टूट गई थी. इमान ने महज 46 सेकंड के अंदर से मैच से हटने का फैसला किया था और कहा था उन्होंने जीवन में इतना खतरनाक मुक्का नहीं खाया. जिसके बाद इमान पर पुरुष होने का आरोप लगा और जेंडर विवाद गहराता गया.

2018 में डेब्यू, टोक्यो ओलंपिक भी खेला

इमान खलीफ ने 19 साल की उम्र में 2018 AIBA महिला वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में डेब्यू किया था. फिर 2019 के वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में वो पहले राउंड से ही बार हो गई थीं. साल 2020 के टोक्यो ओलंपिक में उन्हें क्वार्टर फाइनल मुकाबले हार मिली थी. फिर साल 2023 में वो वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप के फाइनल तक पहुंचीं, लेकिन मैच से पहले इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन (IBA) ने उन्हें डिसक्वालिफाई कर दिया. इसके पीछे की वजह ये बताई गई कि उनके शरीर में बहुत ज्यादा मात्रा में टेस्टोस्टेरोन है. फिर उन्हें पेरिस ओलंपिक में जेंडर-इक्वालिटी की वजह से उनको खेलने का मौका दिया गया.

Related Articles
Next Story