T20: हार्दिक पंड्या को झटका, ये प्लेयर नए कप्तान के लिए पहली पसंद


सूर्यकुमार यादव भारतीय टीम के अगले टी20 कप्तान हो सकते हैं। T20 वर्ल्ड कप में हार्दिक पंड्या उपकप्तान थे। लेकिन अब आगामी श्रीलंका दौरे पर उनकी जगह सूर्यकुमार को टी20 कप्तानी की ज़िम्मेदारी दी जा सकती है।

हार्दिक ने अब तक तीन वनडे मैचों और 16 टी20 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है। वह IPL में भी दो सीज़न गुजरात टाइटंस की कप्तानी कर चुके हैं। जबकि इस सीज़न वह मुंबई इंडियंस का नेतृत्व कर रहे थे।

T20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद रोहित शर्मा ने इस प्रारूप से संन्यास का ऐलान कर दिया था। जिसके बाद भारतीय टीम को नए कप्तान की तलाश थी। हालांकि नए कप्तान की दावेदारी की रेस में हार्दिक ही सबसे आगे चल रहे थे।

सूर्यकुमार को नई ज़िम्मेदारी दिए जाने के पीछे हार्दिक की इंजरी की समस्या बड़ी वजह मानी जा रही है। हालांकि सूर्यकुमार पहले भी भारतीय टीम की कप्तानी कर चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ घरेलू टी20 श्रृंखला और साउथ अफ़्रीका दौरे पर टी20 श्रृंखला में भी भी सूर्यकुमार के हाथ में ही भारतीय टीम का नेतृत्व था। वहीं घरेलू सर्किट में भी सूर्यकुमार मुंबई की कप्तानी कर चुके हैं।

हार्दिक को पिछले कुछ सालों से चोटों ने काफ़ी परेशान किया है। वह पिछले साल वनडे विश्‍व कप में बांग्‍लादेश के ख़‍िलाफ़ एक मैच में गेंदबाज़ी करते हुए अपनी ऐड़ी चोटिल कर बैठे थे। हालांकि IPL 2024 उन्‍होंने वापसी करते हुए रोहित की जगह मुंबई इंडियंस की कमान संभाली थी। हार्दिक T20 वर्ल्ड कप में दोबारा भारतीय टीम में लौटे थे।

बुधवार को चयन समिति आगामी श्रीलंका दौरे के लिए टीम का ऐलान कर सकती है। 26 जुलाई से शुरू होने वाले इस दौरे की शुरुआत तीन मैचों की टी20 श्रृंखला के साथ ही होनी है। तीन टी20 मैच पल्लेकेले और जबकि तीन वनडे मैच कोलंबो में खेले जाएंगे।

यह दौरा गौतम गंभीर के लिए भी बतौर भारतीय कोच पहला दौरा होगा। गंभीर को राहुल द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त होने के बाद हाल ही में टीम इंडिया का नया मुख्य कोच नियुक्त किया गया है।

श्रीलंका दौरे से पहले भारतीय टीम पांच टी20 मैचों की श्रृंखला खेलने ज़िम्बाब्वे गई थी। जिसमें शुभमन गिल की अगुवाई में टीम इंडिया ने 4-1 से जीत हासिल की। यह देखना दिलचस्प होगा कि इस दौरे का हिस्सा रहने वाले कितने खिलाड़ियों को श्रीलंका दौरे पर जगह मिलती है। वहीं ख़ासकर टी20 प्रारूप में भारतीय चयनकर्ताओं के सामने एक बड़ी चुनौती विराट कोहली और रवींद्र जाडेजा का विकल्प तलाशने की भी होगी। रोहित के अलावा इन दोनों ने भी वर्ल्ड कप जीत के साथ ही क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप को अलविदा कह दिया था।

Related Articles
Next Story