2026 देश से नक्सलवाद खत्म हो जायेगा, गृहमंत्री अमित शाह ने किया ऐलान, प्रेस कांफ्रेंस में बोले, कई राज्यों में नक्सली अब....

Amit Shah: 2026 तक देश में नक्सलवाद का खात्मा हो जायेगा। रायपुर में उन्होंने एक प्रेस कान्फ्रेंस में अमित शाह ने कहा कि नक्सल हमलों में कमी आई है। विकास को लेकर लोगों में विश्वास है। बिहार, झारखंड, ओडिशा, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश और काफी हद तक महाराष्ट्र नक्सल समस्या से मुक्त हो चुके हैं।

नक्सल हमलों में 53 प्रतिशत की कमी आई है. गृह मंत्री ने कहा, 'वामपंथी उग्रवाद को खत्म करेंगे. मार्च 2026 तक देश से नक्सलवाद का सफाया कर देंगे।

अमित शाह ने कहा, छत्तीसगढ़ की राजधानी में झारखंड, छत्तीसगढ़, तेलंगाना सहित 7 राज्यों के चीफ सेकरेट्री और डीजीपी के साथ बैठक की। अमित शाह ने कहा कि जब हम छत्तीसगढ़ में नक्सल समस्या को एड्रेस करते हैं तब पड़ोसी राज्यों का भी इकोसिस्टम मजबूत होना जरूरी है. अब समय आ गया है कि वामपंथी उग्रवाद पर मजबूत रणनीति के साथ अंतिम प्रहार किया जाए।

गृह मंत्री ने कहा कि बैठक में हम इस बात पर सहमत हुए कि वामपंथी उग्रवाद इस देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिए सबसे बड़ी चुनौती है. पिछले चार दशक में वामपंथी उग्रवाद के कारण करीब-करीब 17000 लोगों की जान गई है।

उन्होंने कहा, 'जब से देश में पीएम मोदी की सरकार बनी है, इस समस्या को चुनौती के रूप में स्वीकार किया गया. आज भारत सरकार बस्तर से बीजापुर, दंतेवाड़ा से धमतरी तक पूरे क्षेत्र के विकास और वामपंथी उग्रवाद से मुक्त कराने के लिए कटिबद्ध है।

नक्सल समस्या से मुक्त हुए ये राज्य

अमित शाह ने कहा, '2022 में एक साल ऐसा आया जब चार दशक में पहली बार मृत्यु की संख्या 100 से नीचे गई. 2014 से 2024 तक सबसे कम वामपंथी उग्रवाद की घटनाएं दर्ज की गईं. टॉप-14 नक्सली लीडर्स को न्यूट्रलाइज किया गया है. इसके अलावा वामपंथी उग्रवाद की जगह हमने लोगों में विकास का विश्वास पैदा किया है.

कई राज्य 2019 से 2024 तक नक्सल प्रभावित क्षेत्र के तमगे से मुक्त हुए हैं. बिहार, झारखंड, ओडिशा, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश और काफी हद तक महाराष्ट्र भी. ये सारे राज्य, महाराष्ट्र का एक जिला छोड़कर, नक्सल समस्या से मुक्त हुए हैं।

Aditya
Aditya  
Related Articles
Next Story