हेल्थ इंश्योरेंस पर टैक्स घटाने पर सहमति, कैंसर की दवाओं पर GST दर घटी, लेकिन अभी करना होगा इंतजार, जानिये क्यों

GST Council Meeting: कैंसर की दवाओं पर जीएसटी दर आधी से भी ज्यादा घटाई गई। पहले जहां दर 12 प्रतिशत थी, उसे घटाकर 5 प्रतिशत कर दी गई। वहीं हेल्थ इंश्योरेंस पर टैक्स घटाने पर सहमित भी बन गई। GST काउंसिल की अहम बैठक वित्त मंत्री की अध्यक्षता में हुई।

हालांकि फिलहाल इंश्योरेंस प्रीमियम सस्ता होने नहीं जा रहा है, क्योंकि इस मसले पर अंतिम फैसला अगली बैठक तक के लिए टाल दिया गया है। इसके अलावा नमकीन पर जीएसटी की दरें 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी करने का फैसला लिया गया है।

साथ ही कुछ कैंसर की दवाओं पर जीएसटी की दरें कम करने पर सहमति बन गई है. मीटिंग के बीच उत्तराखंड के वित्त मंत्री ने बताया कि तीर्थयात्रा पर जीएसटी घटाकर 5% कर दिया गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अगुवाई में हुई इस बैठक में स्वास्थ्य और जीवन बीमा प्रीमियम पर जीएसटी की दर को मौजूदा 18 फीसदी से कम करने पर व्यापक रूप से सहमति हो गई.

इस पर अंतिम फैसला जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक में लिया जाएगा। जीएसटी परिषद की अगली बैठक में तौर-तरीके तय किए जाएंगे।

इसलिए काउंसिल की बैठक में बीमा प्रीमियम पर GST लगाए जाने के फैसले को टाल दिया गया है. जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक नवंबर में होने वाली है. जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, 2 नए GoM (मंत्रियों का समूह) तय किए गए हैं. एक चिकित्सा और स्वास्थ्य बीमा पर है।

यह बिहार के उपमुख्यमंत्री की अध्यक्षता में दर युक्तिकरण जीओएम होगा लेकिन इस सीमित उद्देश्य के लिए नए सदस्यों को जोड़ा जाएगा. हमने उनसे कहा है कि वे इस मामले को देखेंगे और अक्टूबर 2024 के अंत तक एक रिपोर्ट लेकर आएंगे. नवंबर में होने वाली जीएसटी परिषद इस रिपोर्ट के आधार पर अंतिम निर्णय लेगी जो कि जीओएम से आएगी।

Aditya
Aditya  
Related Articles
Next Story