Itchy Scalp Tips: : बालों की खुजली से हैं परेशान, तुरंत आजमाएं ये घरेलू उपाय

Itchy Scalp Tips: बदलते मौसम और प्रदूषण के कारण बहुत से लोगों को बालों में खुजली की समस्या का सामना करना पड़ता है. यह समस्या न केवल असहज होती है बल्कि इससे स्कैल्प पर भी बुरा असर पड़ सकता है. ज्यादा सिर खुजाने से कई बार खुरंट और लालिमा भी नजर आने लगती है और इसका सबसे ज्यादा डैंड्रफ हो सकता है. बालों में ज्यादा खुजली होने के कारण हेयर फॉल का भी सामना करना पड़ जाता है.

अगर आप भी बालों में खुजली से परेशान हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें. यहां कुछ आसान और असरदार घरेलू उपाय के बारे में बताया गया है जिसकी मदद से आप बालों में होने वाली खुजली से छुटकारा पा सकते हैं.

आंवला और रीठा

अगर आपके बालों में खुजली बढ़ गई है, तो आंवला और रीठा का इस्तेमाल करें. ये दोनों स्कैल्प की गंदगी और डैंड्रफ को कम करने में मदद करती हैं. इसके लिए आंवला पाउडर लें और इसे रीठा के साथ मिलाएं. अब इसमें एक कप पानी डालकर अच्छे से उबालें. ठंडा होने पर इससे अपना सिर धो लें. इससे खुजली कम होगी और बाल भी स्वस्थ रहेंगे.

नारियल तेल और शिकाकाई

बालों में खुजली को कम करने के लिए नारियल तेल और शिकाकाई भी बेहद फायदेमंद हैं।. यह मिश्रण आपके बालों से गंदगी हटाने के साथ-साथ उन्हें मजबूत बनाता है. पहले शिकाकाई को एक रात के लिए भिगोकर रखें. उसके बीज निकालकर अच्छे से पकाएं. फिर 2 चम्मच नारियल तेल मिलाएं और मिश्रण को अच्छे से मिक्स करें. अंत में इसे अपने बालों में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें.

डॉक्टर की सलाह जरूर लें

इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें कि यदि समस्या बनी रहती है, तो डॉक्टर से सलाह लें. कभी-कभी खुजली का कारण ज्यादा गंभीर हो सकती है इसलिए अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें. इन सरल उपायों से न केवल आपकी खुजली कम होगी, बल्कि आपके बाल भी सुंदर और स्वस्थ बनेंगे.

Related Articles
Next Story